CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, इन लास्ट मिनट टिप्स से प्राप्त कर सकेंगे अधिक स्कोर

CTET 2021परीक्षा में अब अधिक समय नहीं बचा है ऐसे में परीक्षा के पहले अंतिम कुछ दिनों में उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना आवश्यक है। हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप एग्जाम में अधिक स्कोर प्राप्त कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 12:01 PM (IST) Updated:Sun, 31 Jan 2021 07:21 AM (IST)
CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, इन लास्ट मिनट टिप्स से प्राप्त कर सकेंगे अधिक स्कोर
31 जनवरी को दो शिफ्ट में होगी CTET परीक्षा

CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन आज, 31 जनवरी, 2021 को किया जाना है। परीक्षा में अब अधिक समय नहीं बचा है, ऐसे में परीक्षा के पहले अंतिम कुछ दिनों में उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना आवश्यक है। हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप एग्जाम में अधिक स्कोर प्राप्त कर सकते हैं।

पिछले प्रश्नपत्रों और मॉक टेस्ट का अधिक से अधिक करें अभ्यास

सीटीईटी की तैयारी के लिए अब बहुत कम समय बचा है, तो ऐसे में आपका फोकस पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नपत्र को हल करने पर होना चाहिए। इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। वहीं, आपको अधिक से अधिक मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करनी चाहिए। मॉक टेस्ट और प्रश्नपत्र का अभ्यास करने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप परीक्षा के लिए कितनी अच्छी तरह से तैयार हैं। यह परीक्षा के लिए आपके कमजोर क्षेत्रों का विश्लेषण और सुधार करने में आपकी सहायता करेगा। इसके अलावा, यह आपके टाइम मैनेजमेंट स्किल को बेहद बेहतर बनाने में भी मदद करेगा।

सभी विषयों का लगातार रिवीजन

CTET परीक्षा से पहले अंतिम दिनों में, आपका पूरा ध्यान उन विषयों के रिवीजन करने पर होना चाहिए, जिनका आपने पहले से अध्ययन किया है। लगातार रिवीजन से आपको महत्वपूर्ण टॉपिक्स पर अपनी पकड़ मजबूत करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, यह आपको उन विषयों पर अधिक आत्मविश्वास महसूस कराएगा जिसका आपने पहले से अध्ययन किया है। उम्मीदवार महत्वपूर्ण टॉपिक्स का रिवीजन करने के लिए पिछले कुछ दिनों के दौरान तैयार किए गए शॉर्ट नोट्स का उपयोग कर सकते हैं।

परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन

CTET परीक्षा में 150 मिनट की अवधि में 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों को पूरा करना होगा। यानी कि परीक्षा में एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए आपके पास एक मिनट का समय होगा। परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन का विशेष तौर पर ध्यान रखें। किसी भी प्रश्न पर जरुरत से अधिक समय न दें। पहले आसान प्रश्नों को हल करें उसके बाद कठिन प्रश्न की ओर बढ़ें।

सभी प्रश्नों को करें हल

चूंकि, सीटीईटी परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है, इसलिए सभी प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें। सभी प्रश्नों को ध्यान से पढ़कर ही उनका उत्तर दें। जल्दबाजी में कोई प्रश्न हल न करें। ध्यान रखें कि परीक्षा नकारात्मक अंकन आधारित नहीं है, तो परीक्षा में सही उत्तर का अनुमान लगाने में भी कोई नुकसान नहीं होगा।

कूल रहें और आत्मविश्वास बनाए रखें

इस बात का खास कर ध्यान रखें कि परीक्षा के दौरान किसी तरह की घबराहट न आने दें। इससे परीक्षा के दौरान प्रतिकूल असर पड़ सकता है। अत्यधिक चिंता व तनाव से बचना चाहिए। आपको खुद पर विश्वास और परीक्षा को लेकर खुद को शांत और आश्वस्त रखना चाहिए।

chat bot
आपका साथी