CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट लिंक एक्टिव, ctet.nic.in पर करें चेक

इस साल सीबीएसई इस साल कंप्यूटरआधारित मोड में सीटीईटी 2021 परीक्षा आयोजित करेगा। ऐसे में छात्र-छात्राओं को परीक्षा के पैटर्न से परिचित कराने में मदद करने के लिए यह लिंक एक्टिव कर दिया है। सीबीएसई ने देश भर में 300 से ज्यादा सेंटर भी बनाए हैंजहां उम्मीदवार जा सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:32 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:32 PM (IST)
CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट लिंक एक्टिव, ctet.nic.in पर करें चेक
CTET 2021: सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है।

CTET 2021: सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके अनुसार, यह परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच आयोजित की जा सकती है। वहीं अब बोर्ड ने परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट के लिए लिंक जारी कर दिया है। सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर यह लिंक एक्टिव किया है। ऐसे में जो भी इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे इस परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट दे सकते हैं।

बता दें कि इस साल सीबीएसई इस साल कंप्यूटर आधारित मोड में सीटीईटी 2021 परीक्षा आयोजित करेगा। ऐसे में छात्र-छात्राओं को परीक्षा के पैटर्न से परिचित कराने में मदद करने के लिए यह लिंक एक्टिव कर दिया है। सीबीएसई ने पूरे भारत में सीटीईटी 2021 परीक्षा के लिए 356 परीक्षा अभ्यास केंद्र भी खोले हैं। इन परीक्षा अभ्यास केंद्रों पर है,उम्मीदवार जा सकते हैं और टेस्ट दे सकते हैं और समझ सकते हैं कि कंप्यूटर पर प्रश्नों का उत्तर कैसे दिया जाए। इसके अलावा उम्मीदवारों को सिस्टम में लॉग इन करने, विस्तृत निर्देशों को चेक करने, प्रत्येक प्रश्न का प्रयास करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने, प्रश्नों के बीच नेविगेट करने और परीक्षा के दिन उत्तर प्रस्तुत करने से पहले अपने विकल्पों को संपादित करने के बारे में जानकारी दी जाएगी। उम्मीदवार ध्यान रखें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी मॉक टेस्ट सीरीज के अनुसार ही तैयारी करनी होगी। CTET मॉक टेस्ट उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न की गहन जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा।

 CTET 2021: मॉक टेस्ट के लिए ऐसे करें डाउनलोड 

मॉक टेस्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले सीबीएसई सीटीईटी 2021 परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर सबसे ऊपर 'मॉक टेस्ट' बटन पर क्लिक करें। अब डिवाइस पर एक नया लॉगिन पेज प्रदर्शित होगा और उम्मीदवार को साइन इन बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सीटीईटी मॉक टेस्ट के लिए विस्तृत निर्देश पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। इसके बाद सीटीईटी 2021 मॉक टेस्ट कैसे लें, इसके दिशानिर्देशों को पढ़ने के बाद उम्मीदवारों को पृष्ठ के अंत में अगले टैब पर क्लिक करना होगा। अब अन्य महत्वपूर्ण निर्देश पृष्ठ प्रदर्शित होंगे और अंत में बॉक्स को चेक करें और "मैं शुरू करने के लिए तैयार हूं" पर क्लिक करें। इसके बाद ऊपरी दाएं कोने पर स्टॉप वॉच शुरू हो जाएगी और उम्मीदवारों को सवालों के जवाब देने होंगे और "सेव एंड नेक्स्ट" के बाद अगले पर आगे बढ़ना होगा।

chat bot
आपका साथी