top menutop menutop menu

CTET 2020: आवेदन शुल्क जमा करने का अंतिम दिन आज, सीबीएसई ने किया था रिवाइज्ड शेड्यूल जारी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CTET 2020: सीबीएसई द्वारा जुलाई 2020 में आयोजित होने वाली सीटीईटी, केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क के भुगतान की आज अंतिम दिन है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है वे ऑनलाइन मोड से अप्लीकेशन फीस दोपहर 3.30 बजे तक जमा कर सकते हैं।

सीबीएससई द्वारा 13 मार्च को जारी नोटिस के अनुसार, आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद ऑनलाइन वेरीफिकेशन 18 मार्च तक किया जा सकता है। वहीं, उम्मीदवार अपने ऑनलाइन आवेदन में किसी भी प्रकार के संशोधन के लिए 19 मार्च से 26 मार्च 2020 तक आवेदन कर पाएंगे।

बोर्ड के नोटिस के अनुसार प्रशासनिक कारणों के चलते सीटीईटी जुलाई 2020 के लिए संशोधित कार्यक्रम जारी किया है।

देखें नोटिस

इससे पहले, बोर्ड ने 2 मार्च को नोटिस जारी करते हुए सीटीईटी परीक्षा के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 9 मार्च और परीक्षा शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि 13 मार्च निर्धारित की थी। वहीं, केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार सीटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 फरवरी 2020 तक थी।

बता दें कि सीटीईटी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 24 जनवरी से शुरू हुई थी, जबकि परीक्षा 5 जुलाई 2020 को होगी। ये परीक्षा देश के 112 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे,  जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

CTET Registration 2020: ऐसे करें आवेदन

-ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं

-अब यहां अप्लाई ऑनलाइन के लिंक (Application Form for CTET JULY 2020) पर क्लिक करें

-एक नया पेज खुलेगा जहां आपको New Registration पर क्लिक करके परीक्षा के लिए पंजीकरण करना होगा।

-पंजीकरण के बाद ऑनलाइन आवेदन, स्कैन की हुई फोटो और साइन अपलोड करना होगा।

-इसके बाद परीक्षा शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

- फीस का प्रिंटआउट लेकर रख लें

CTET Registrations 2020 के लिए डायरेक्ट लिंक

CTET जुलाई 2020 - ऑफिशियल नोटिफिकेशन

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.