CSBC Result 2021: बिहार फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड लिखित परीक्षा के नतीजे घोषित, csbc.bih.nic.in पर करें चेक

ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है रिजल्ट का लिंक

CSBC Result 2021 फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड लिखित परीक्षा के रिजल्ट सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये हैं। जिन उम्मीदवारों ने लिखित परीक्षा में हिस्सा लिया था वे csbc.bih.nic.in पर विजिट करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Rishi SonwalMon, 19 Apr 2021 07:06 PM (IST)

CSBC Result 2021: सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBS) ने बिहार पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। लिखित परीक्षा के रिजल्ट सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। जिन उम्मीदवारों ने लिखित परीक्षा में हिस्सा लिया था, वे csbc.bih.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

इन स्टेप से चेक करें रिजल्ट

लिखित परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए, उम्मीदवार सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट, csbc.bih.nic.in पर लॉगइन करें। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध फॉरेस्ट डिपार्टमेंट सेक्शन में जाएं। यहां फॉरेस्टर और फारेस्ट गार्ड लिखित परीक्षा के रिजल्ट का अलग-अलग लिंक उपलब्ध है। उम्मीदवार संबंधित लिंक पर क्लिक करें। अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए चयनित उम्मीदवारों की सूची उपलब्ध कराई गई है। उम्मीदवार अपने रोल नंबर के अनुसार, इसे चेक कर सकते हैं।  यदि आवश्यकता हो तो इस पेज को डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकाल कर रखें।

बता दें कि  फॉरेस्ट गार्ड के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर, 2020 को दो शिफ्ट में किया गया था। पहले शिफ्ट में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरे शिफ्ट में दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक परीक्षा आयोजित की गई थी। वहीं, फॉरेस्टर के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 20 दिसंबर, 2020 को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक एक शिफ्ट में किया गया था। 

गौरतलब है कि कि इन भर्तियों के माध्यम से बिहार फॉरेस्ट गार्ड के कुल 484 रिक्त पद और बिहार फॉरेस्टर के कुल 236 रिक्त पद भरे जाने हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा आदि के आधार पर किया जाना है। बिहार फॉरेस्ट गार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 अगस्त, 2020 प्रारंभ करके से 4 सितंबर, 2020 को संपन्न की गई थी। वहीं, बिहार फॉरेस्टर के लिए उम्मीदवारों से 27 जुलाई, 2020 से 10 सितंबर, 2020 तक आवेदन लिए गए थे।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.