CISCE Board Exam: ISC सेमेस्टर 1 परीक्षाएं 22 नवंबर से और ICSE 29 नवंबर से, काउंसिल ने जारी किये निर्देश

CISCE Board Exam 2021 काउंसलिस ने 28 अक्टूबर को विशेष नोटिस जारी करते हुए ISC और ISCE की पहले सेमेस्टर 1 की परीक्षाओं में सम्मिलित होने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए निर्देश जारी किये हैं। CISCE द्वारा जारी निर्देशों का पालन सभी छात्र-छात्राओं को परीक्षाओं के दौरान करना होगा।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 10:50 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 11:08 AM (IST)
CISCE Board Exam: ISC सेमेस्टर 1 परीक्षाएं 22 नवंबर से और ICSE 29 नवंबर से, काउंसिल ने जारी किये निर्देश
स्टूडेंट्स निर्देशों को काउंसिल की वेबसाइट, cisce.org पर दिये गये लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CISCE Board Exam 2021: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) से सम्बद्ध देश भर के स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान कक्षा 12 और कक्षा 10 के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर। काउंसलिस ने वीरवार, 28 अक्टूबर 2021 को विशेष नोटिस जारी करते हुए ISC और ISCE की पहले सेमेस्टर 1 की परीक्षाओं में सम्मिलित होने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए निर्देश जारी किये हैं। CISCE द्वारा जारी निर्देशों का पालन सभी छात्र-छात्राओं को परीक्षाओं के दौरान करना होगा। ऐसे में 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स अपने सम्बन्धित परीक्षा के लिए जारी निर्देशों को काउंसिल की वेबसाइट, cisce.org पर दिये गये लिंक या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

MCQ फॉर्मेट में 22 नवंबर से होंगी ISC सेमेस्टर 1 परीक्षाएं

CISCE द्वारा ISC के लिए जारी निर्देशों और टाइम-टेबल के अनुसार, 12वीं कक्षा के पहले सेमेस्टर की परीक्षाओं का आयोजन 22 नवंबर से किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के सुझावों के अनुसार किया जाएगा। सेमेस्टर 1 परीक्षाओं के दौरान स्टूडेंट्स को मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस आधारित क्वेश्चन पेपर दिये जाएंगे और परीक्षा की अवधि 1 घंटा 30 मिनट होगी। पहला पेपर इंग्लिश पेपर 2 का होगा और आखिर में एकाउंट्स का पेपर 20 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा।

12वीं के स्टूडेंट्स के जारी निर्देश इस लिंक से देखें

MCQ फॉर्मेट में ही ICSE सेमेस्टर 1 की भी होंगी परीक्षाएं लेकिन 29 नवंबर

इसी प्रकार, CISCE द्वारा ICSE सेमेस्टर 1 एग्जाम के लिए जारी कार्यक्रम और गाइडलाइंस के अनुसार, 10वीं कक्षा की भी परीक्षाएं MCQ फॉर्मेट में ही होंगी। हालांकि, परीक्षा के अवधि हिंदी, मैथ, ड्राईंग और लैग्वेज के पेपरों को छोड़कर 1 घंटा होगी, जबिक इन विषयों के लिए अवधि 1 घंटा 30 मिनट निर्धारित है। ICSE सेमेस्टर 1 परीक्षाएं 20 नवंबर को इंग्लिश पेपर 1 के साथ शुरू होंगी और आखिरी पेपर 16 दिसंबर 2021 को इन्वार्यमेंटल साइंस का आयोजित किया जाएगा।

10वीं के स्टूडेंट्स के जारी निर्देश इस लिंक से देखें

chat bot
आपका साथी