CISCE ने की घोषणा, इस साल ISC और ICSE कांपियों की नहीं होगी रीचेकिंग

सीआईएससीई ने 10वीं और 12वीं रिजल्ट की तारीख तय करने के साथ ही एक अहम सूचना जारी की है। इसके मुताबिक इस साल काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ISC और ICSE की कॉपियों की रीचेकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि छात्रों को अंक दिए गए हैं।

Nandini DubeyFri, 23 Jul 2021 02:29 PM (IST)
सीआईएससीई ने 10वीं और 12वीं रिजल्ट की तारीख तय करने के साथ ही एक अहम सूचना जारी की है।

सीआईएससीई ने 10वीं और 12वीं रिजल्ट की तारीख तय करने के साथ ही एक अहम सूचना जारी की है। इसके मुताबिक इस साल काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ISC और ICSE की कॉपियों की रीचेकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस संबंध में काउंसिल ने सूचना जारी करते हुए कहा कि, "आईसीएसई, आईएससी वर्ष 2021 की परीक्षाओं के लिए आंसर-शीट की रीचेकिंग प्रक्रिया लागू नहीं होगी, क्योंकि इस साल परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई हैं। दरअसल, काउंसिल ने इस साल कोविड-19 महामारी के कारण बोर्ड ने इस साल कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए फाइनल परीक्षा आयोजित नहीं की थी, इसीलिए परिषद ने कहा है कि क्योंकि इस साल 10वीं-12वीं के एग्जाम नहीं हुए इसलिए आंसर स्क्रिप्ट्स की भी री-चेकिंग नहीं की जाएगी।

CISCE ने कहा है कि छात्र कैलकुलेशन करेक्शन के संबंध में लिखित रूप में स्कूलों से अनुरोध कर सकते हैं। इन अनुरोधों को स्कूल के प्रमुख सहायक दस्तावेजों के साथ समीक्षा के लिए परिषद को भेज सकते हैं। रिर्पोट के अनुसार काउंसिल स्कूलों ने को रिपोर्ट परिषद को भेजने से पहले सभी अनुरोधों की खुद समीक्षा करने को कहा है। स्कूलों को ऐसे सभी आवेदनों की समीक्षा करने की आवश्यकता है। पहले स्कूल खुद यह चेक करें कि केवल उसमें दिए गए तर्कों से संतुष्ट होने पर, सीआईएससीई को अपनी टिप्पणियों के साथ फॉरवर्ड करने निर्देश दिए हैं, जो तर्क अंकों के कैलुकुलेशन के संबंध में राय का समर्थन करने वाले दस्तावेजों का समर्थन करते हैं।

वहीं ICSE, ISC रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र-छात्राओं को आधिकारिक पोर्टल के अलावा एसएमएस से भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए छात्र-छात्राओं को 'नए मैसेज' बॉक्स में आईसीएसई रिजल्ट पाने के लिए (सात अंकों की विशिष्ट आईडी) के रूप में अपनी विशिष्ट आईडी टाइप करनी होगी। इसके बाद 09248082883 नंबर पर कक्षा का नाम लिखकर1234567 भेजना होगा। वहीं आईएससी परिणाम 2021 प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवार को आईएससी 1234567 (सात अंकों की विशिष्ट आईडी) के रूप में अपनी विशिष्ट आईडी टाइप करने के बाद समान पर नंबर भेजकर मैसेज करना होगा। वहीं 10वीं और 12वीं रिजल्ट से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.