Chhattisgarh School Reopening 2020: फिलहाल नहीं खुलेंगे छत्तीसगढ़ में विद्यालय, राज्य सरकार ने की घोषणा

Chhattisgarh School Reopening 2020 सीएम द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार “राज्य में कोरोना संक्रमण को देखते हुए मंत्री परिषद ने यह निर्णय लिया कि स्कूल अभी पूर्ववत बंद रहेंगे।” विद्यालयों को फिर से खोले जाने को लेकर किसी भी तारीख की जानकारी फिलहाल नहीं दी गयी।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Fri, 09 Oct 2020 08:56 AM (IST) Updated:Fri, 09 Oct 2020 09:07 AM (IST)
Chhattisgarh School Reopening 2020: फिलहाल नहीं खुलेंगे छत्तीसगढ़ में विद्यालय, राज्य सरकार ने की घोषणा
केंद्र सरकार ने विद्यालयों को 15 अक्टूबर के बाद खोलने की अनुमति अनलॉक 5 के दिशा-निर्देशों में दी है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Chhattisgarh School Reopening 2020: छत्तीसगढ़ राज्य में सरकारी और निजी विद्यालय फिलहाल नहीं खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्री परिषद की कल, 8 अक्टूबर 2020 को हुई बैठक में कई निर्णय लिये गये, जिनमें से स्कूलों को खोले जाने के सम्बन्ध में भी फैसला लिया गया। बैठक के बाद सीएम द्वारा मंत्री परिषद के विभिन्न निर्णयों के सम्बन्ध में दी गयी जानकारी के अनुसार, “राज्य में कोरोना संक्रमण को देखते हुए मंत्री परिषद ने यह निर्णय लिया कि स्कूल अभी पूर्ववत बंद रहेंगे।” राज्य के सभी शासकीय और गैर-शासकीय विद्यालयों को फिर से खोले जाने को लेकर किसी भी तारीख या अनुमानित अवधि की जानकारी फिलहाल सरकार द्वारा नहीं दी गयी।

केंद्र सरकार द्वारा स्कूलों को खोलने को लेकर जारी हो चुके हैं निर्देश

वहीं, केंद्र सरकार की तरफ से हाल ही में 30 सितंबर को देश भर के सभी राज्यों और संघ शासित क्षेत्रों में सभी विद्यालयों और कोचिंग संस्थानों को 15 अक्टूबर के बाद से खोले जाने को लेकर अनुमति अनलॉक 5 के दिशा-निर्देशों में दी जा चुकी है। हालांकि, केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को खोलने का अंतिम निर्णय सम्बन्धित राज्यों की सरकारों द्वारा लिये जाने की घोषणा की गयी थी। इसी क्रम में कई राज्यों ने 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों को खोलने की घोषणा और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी कर दिया है; इनमें हरियाणा, पंजाब, जम्मू एवं कश्मीर, मेघालय, आदि शामिल हैं। वहीं, कई ऐसे राज्य हैं जिन्होंने स्कूलों को फिलहाल बंद ही रखने का निर्णय लिया है; इनमें दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - School Reopening Guidelines 2020: इमर्जेंसी केयर सपोर्ट टीम और डॉक्टर की मौजूदगी स्कूलों को सुनिश्चित करनी होगी, शिक्षा मंत्रालय ने जारी किये दिशा-निर्देश

छत्तीसगढ़ मत्रीपरिषद की 8 अक्टूबर की बैठक जो फैसले लिये गये उनमें यह भी शामिल है कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर कोरोना संकट काल को देखते हुए वृहद कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा, सिर्फ राज्य अलंकरण समारोह मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित होगा।

chat bot
आपका साथी