CBSE: सीबीएसई शैक्षणिक सत्र 2021-22 से दो स्तरीय अंग्रेजी और संस्कृत परीक्षा शुरू करेगा, पढ़ें डिटेल

CBSE कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में चरणबद्ध तरीके से योग्यता आधारित प्रश्न पहले ही प्रस्तुत किए जा चुके हैं। अब बोर्ड ने हर वर्ष सवालों की संख्या 10 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 11:23 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 11:33 AM (IST)
CBSE: सीबीएसई शैक्षणिक सत्र 2021-22 से दो स्तरीय अंग्रेजी और संस्कृत परीक्षा शुरू करेगा, पढ़ें डिटेल
अब हर साल योग्यता आधारित प्रश्न 10 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आगामी शैक्षिक सत्र से दो स्तरीय अंग्रेजी और संस्कृत भाषाओं के पेपर पेश करेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इसकी घोषणा की है। मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन के तहत सीबीएसई वर्ष 2021 से इम्प्रूवमेंट परीक्षा शुरू करेगा और सत्र 2021-22 से दो स्तरों में अंग्रेजी और संस्कृत पेपर प्रदान करेगा। सीबीएसई पहले से ही कक्षा 10 के लिए गणित और हिंदी की परीक्षा दो स्तरों पर आयोजित करता है।

कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षाओं में चरणबद्ध तरीके से योग्यता आधारित प्रश्न पहले ही प्रस्तुत किए जा चुके हैं। अब बोर्ड ने हर वर्ष सवालों की संख्या 10 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है। मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, एनईपी के प्रमुख हिस्से नए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) और केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत शामिल किए जाएंगे। एनसीएफ के लिए ग्राउंडवर्क शुरू किया गया है और इसे अगले शैक्षणिक सत्र में विकसित होने की संभावना है।

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखें शिक्षा मंत्री द्वारा 31 दिसंबर, 2020 को घोषित की गई हैं। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू होगी और 10 जून को समाप्त होगी। वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षा 1 मार्च से शुरू होगी, जिससे स्टूडेंट्स को तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। हालांकि, बोर्ड ने अब तक डेटशीट जारी नहीं की है।

बता दें कि सोमवार को लाइव इंटरैक्शन में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने देश भर के केंद्रीय विद्यालय के छात्रों द्वारा पूछे गए विभिन्न सवालों के जवाब दिए। जेईई, नीट 2021 के सिलेबस को कम करने या सीबीएसई बोर्ड के संशोधित सिलेबस पर आधारित प्रश्नों का जवाब देते हुए, शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए संशोधित सिलेबस का अध्ययन करना होगा। हालांकि, जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षा में पूरे सिलेबस से प्रश्न पूछे जाएंगे।

chat bot
आपका साथी