CBSE Single Girl Child Scholarship: नहीं कर सके हैं अप्लाई तो अब भी है मौका, बढ़ी आवेदन की तारीख

नई दिल्ली, जेएनएन। सीबीएसई की तरफ से शुरू की गई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप (Single Girl Child Scholarship) के लिए यदि अभी तक आपने आवेदन नहीं किया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेंकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education- CBSE) ने डॉटर्स डे के मौके पर कक्षा 12वीं की गर्ल स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप स्कीम शुरू की है। इस स्कीम का उद्देश्य छात्राओं के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पैरेंट्स द्वारा की जा रही कोशिशों को पहचानना है।

यह स्कॉलरशिप उनके लिए है जिनकी एक बेटी है। ऐसे माता-पिता इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द आवेदन कर दें। पहले स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर, 2019 थी लेकिन अब आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 अक्टूबर, 2019 कर दी गई है।

ये तारीखें जरूर रखें याद (Important Dates)-

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख- 31 अक्टूबर, 2019

आवेदन की हार्ड कॉपी (सिर्फ रिनुअल के लिए) जमा करने की आखिरी तारीख 25 नवंबर, 2019 है।

ऐसे जमा करें आवेदन (How to Apply)-

उम्मीदवार इसके लिए ऑनलाइन मोड (online Mode) में आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) cbse.nic.in है जहां पर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

ये उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन-

आधिकारिक नोटिफिकेशन (official Notification) के मुताबिक 10वीं कक्षा में 60 फीसद अंक प्राप्त करने वाले सभी सिंगल गर्ल चाइल्ड इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही छात्रा की ट्यूशन फीस 1500 रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए वहीं यदि छात्रा एनआरआई है तो ट्यूशन फीस 6000 रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। स्कॉलरशिप के अंतर्गत उम्मीदवार को 500 रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा और आवेदन करने के बाद दो साल तक ही स्कीम मान्य रहेगी।

यह भी पढ़ें- SC/ST छात्रों को हर महीने मिलेगी करीब 8000 रुपए की स्कॉलरशिप, पढ़ें क्या है योग्यता

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.