CBSE Sample Paper 2021: सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षाओं के सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी किये

CBSE Sample Paper 2021 सीबीएसई बोर्ड ने इसके साथ ही दोनो ही कक्षाओं के विभिन्न विषयों के लिए मार्किंग स्कीम भी जारी कर दी है जिसे सीबीएसई सैंपल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड पेज से ही प्राप्त किया जा सकता है।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 09:04 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 09:12 AM (IST)
CBSE Sample Paper 2021: सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षाओं के सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी किये
सभी विषयों के सैंपल क्वेश्चन पेपर सीबीएसई की एकेडेमिक वेबसाइट, cbseacademic.nic.in से डाउनलोड किये जा सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Sample Paper 2021: केंद्रीय माध्मिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षाओं के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिये हैं। बोर्ड एकेडेमिक डायरेक्टर डॉ. जोसेफ ईमैनुअल की तरफ से देश भर के सभी सम्बद्ध स्कूलों को द्वारा वीरवार, 2 सितंबर 2021 को जारी सर्कुलर के अनुसार, वर्ष 2021-22 की टर्म 1 परीक्षाओं के सभी विषयों के सैंपल क्वेश्चन पेपर सीबीएसई की एकेडेमिक वेबसाइट, cbseacademic.nic.in से डाउनलोड किये जा सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड ने इसके साथ ही दोनो ही कक्षाओं के विभिन्न विषयों के लिए मार्किंग स्कीम भी जारी कर दी है, जिसे सीबीएसई सैंपल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड पेज से ही प्राप्त किया जा सकता है।

इन स्टेप मे करें सैंपल क्वेश्चन पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड

सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं के सैंपल क्वेश्चन पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स को सीबीएसई की वेबसाइट, cbse.nic.in पर विजिट करने के बाद एकेडेमिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा या स्टूडेंट्स सीधे एकेडेमिक वेबसाइट, cbseacademic.nic.in पर ही विजिट कर सकते हैं। इसके बाद होम पेज पर एनाउंसमेंट सेक्शन में एकेडेमिक टैब में दिये गये सैंपल क्वेश्चन से सम्बन्धित सर्कुलर के लिंक पर क्लिक करना होगा। सर्कुलर पीडीएफ फॉर्मेट में ओपेन होगा जिसमें 10वीं और 12वीं कक्षाओं के सैंपल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड के लिए लिंक दिये गये हैं। इनमें से सम्बन्धित लिंक पर करके या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके स्टूडेंट्स सीधे सीबीएसई के सब्जेक्ट-वाइज सैंपल क्वेश्चन पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड पेज पर पहुंच सकते हैं।

कक्षा 10 के सैंपल क्वेश्चन पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड लिंक

कक्षा 12 के सैंपल क्वेश्चन पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड लिंक

इस लिंक से देखें सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर

सीबीएसई बोर्ड से सम्बन्धित अपडेट के लिए स्टूडेंट्स इस लिंक पर जाएं

chat bot
आपका साथी