CBSE Practical Exam 2021: सीबीएसई 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज से शुरू, पढ़ें डिटेल

संबंधित स्कूलों में आयोजित की जा रही हैं प्रायोगिक परीक्षाएं

CBSE Practical Exam 2021 प्रैक्टिकल एग्जाम पूरा होने के बाद सभी स्कूलों को स्टूडेंट्स के मार्क्स और स्टूडेंट्स व एग्जामिनर के साथ लैब का फोटो बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। वहीं 11 जून तक इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स भी बोर्ड की वेबसाइट की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे।

Rishi SonwalMon, 01 Mar 2021 10:59 AM (IST)

CBSE Practical Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज, यानी 1 मार्च, 2021 से प्रारंभ हो गई हैं। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में 1 मार्च से 11 जून, 2021 के बीच प्रैक्टिकल परीक्षाएं, प्रोजेक्ट असेसमेंट/इंटरनल असेसमेंट संपन्न कराई जानी है। स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल एग्जाम संबंधित स्कूल में ही आयोजित किए जा रहे हैं। प्रैक्टिकल परीक्षा सिर्फ बोर्ड स्तर पर भेजे गए एक्सटर्नल प्रैक्टिकल एग्जामिनर की निगरानी में ही संपन्न कराई जाएगी। बोर्ड द्वारा परीक्षा पर नजर रखने के लिए आब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं।

प्रैक्टिकल एग्जाम पूरा होने के बाद सभी स्कूलों को स्टूडेंट्स के मार्क्स और स्टूडेंट्स व एग्जामिनर के साथ लैब का फोटो, बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। वहीं, 11 जून तक छात्रों के इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स भी बोर्ड की वेबसाइट की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा किसी अन्य शिक्षक के माध्यम से कराए जाने की स्थिति में इसे रद्द कर दिया जाएगा और छात्रों को संबंधित विषय के थ्योरी परीक्षा में प्राप्त मार्क्स के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान हर स्कूल में एक्सटर्नल एग्जामिनर के साथ-साथ इंटर्नल एग्जामिनर भी मौजूद रहेंगे।

इन सुरक्षा प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

परीक्षा के दौरान 25 स्टूडेंट्स के एक बैच को दो सब ग्रुप में विभाजित किया जाना है। परीक्षा से पहले लेबोरेटरी को साफ किया जाना चाहिए और प्रत्येक बैच की परीक्षा के बाद लैब को सैनिटाइज करना होगा। स्टूडेंट्स के लिए फेस मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना अनिवार्य होगा। स्कूलों को स्टूडेंट्स के लिए प्रवेश और निकास के मानदंड तैयार करने होंगे। गाइडलाइन के अनुसार, स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू होने से पहले और खत्म होने के बाद अपने हाथ धोने होंगे। यदि कोई स्टूडेंट्स अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं, तो उनके लिए अलग से परीक्षा आयोजित की जाएगी। गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर स्कूलों पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। विस्तृत जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दिशानिर्देश चेक कर सकते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.