सीबीएसई जल्द जारी करेगा CTET एडमिट कार्ड; हरियाणा और पंजाब TET से हो रहा है डेट क्लैश, UPTET से संभव

सीबीएसई आज 9 दिंसबर को सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक को परीक्षा पोर्टल ctet.nic.in पर एक्टिव कर सकता है। इस लिंक माध्यम से आवेदन किए उम्मीदवार अपने विवरण (रजिस्ट्रेशन या अप्लीकेशन नंबर आदि) का इस्तेमाल करते हुए डाउनलोड कर पाएंगे।

Rishi SonwalPublish:Wed, 08 Dec 2021 11:08 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:55 AM (IST)
सीबीएसई जल्द जारी करेगा CTET एडमिट कार्ड; हरियाणा और पंजाब TET से हो रहा है डेट क्लैश, UPTET से संभव
सीबीएसई जल्द जारी करेगा CTET एडमिट कार्ड; हरियाणा और पंजाब TET से हो रहा है डेट क्लैश, UPTET से संभव

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच विभिन्न निर्धारित तारीखों पर किया जाना है। ऐसे में जबकि परीक्षा शुरू में अब कुछ ही दिनों का समय बचा है, सेंट्रल टेस्ट के लिए देश भर के लाखों उम्मीदवार बोर्ड से सीटीईटी 2021 एडमिट कार्ड जल्द से जल्द जारी किए जाने की मांग कर रहे हैं। ये उम्मीदवार सीबीएसई समेत केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, शिक्षा मंत्री, आदि से सीटीईटी एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड के लिए जल्द से जल्द उपलब्ध कराने की गुहार लगा रहे हैं। दूसरी तरफ, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीएसई आज, 9 दिंसबर को सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक को परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर एक्टिव कर सकता है, जिसके माध्यम से उम्मीदवार अपने विवरण (रजिस्ट्रेशन या अप्लीकेशन नंबर, आदि) का इस्तेमाल करते हुए डाउनलोड कर पाएंगे।

हरियाणा और पंजाब TET से हो रहा है डेट क्लैश, UPTET से संभव

दूसरी तरफ, हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) 2021 और पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (पीएसटीईटी) 2021 के लिए आवेदन किए उम्मीदवार सीटीईटी 2021 से डेट क्लैश के कारण सम्बन्धित राज्य परीक्षा नियमाकों से राज्य परीक्षाओं से स्थगित करने और नई सीटीईटी के बाद आयोजित करने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (बीएसईएच), भिवानी द्वारा हरियाणा टीईटी 2021 का आयोजन 18 दिसंबर को और पंजाब राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा पंजाब स्टेट टीचर इलिजिबिलिटी टेस्ट 2021 का आयोजन 24 दिसंबर को किया जाना निर्धारित किया गया है।

इसी क्रम में, उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के 28 नवंबर के आयोजन को पेपर लीक के मामलों के चलते स्थगित किए जाने के बाद 28 दिसंबर को आयोजित किए जाने के अपडेट मीडिया रिपोर्ट्स में आ रहे हैं। हालांकि, आधिकारिक रूप से यूपीटीईटी 2021 की नई तारीख अभी तक घोषित नहीं की गयी है, लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार, परीक्षा नियामक द्वारा सीईटी 2021 से डेट क्लैश के चलते केंद्रीय परीक्षा के बाद की तारीख निर्धारित की जा सकती है।

ये हैं स्टेट टीईटी अपडेट्स यह भी पढ़ें - UPTET 2021: यूपीटीईटी दोबारा दिसंबर के बजाए जनवरी में होगी, यहां चेक करें संभावित तारीख यह भी पढ़ें - HTET 2021: आज से डाउनलोड करें हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र, 18 दिसंबर को होना है टेस्ट यह भी पढ़ें - PSTET 2021: बढ़ी पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख, एग्जाम 24 दिसंबर को