सीबीएसई ने स्टूडेंट्स के लिए लॉन्च किया ऑनलाइन करियर गाइडेंस और काउंसलिंग पोर्टल, पढ़ें पूरी जानकारी

CBSE Career Counseling Portal संपूर्ण करियर पाठ्यक्रम वाला पोर्टल छात्रों को बिना किसी कीमत के उपलब्ध कराया जाएगा। सीबीएसई स्कूल के सभी छात्र पोर्टल पर अपने विवरण के साथ साइन अप कर सकेंगे और एक व्यक्तिगत करियर डैशबोर्ड तक पहुंच सकेंगे जो शिक्षकों और प्रशासकों के लिए भी सुलभ होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 12:00 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 12:00 PM (IST)
सीबीएसई ने स्टूडेंट्स के लिए लॉन्च किया ऑनलाइन करियर गाइडेंस और काउंसलिंग पोर्टल, पढ़ें पूरी जानकारी
सीबीएसई के ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है पोर्टल की पूरी जानकारी

CBSE Career Counseling Portal: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने यूनिसेफ के साथ मिलकर सभी संबद्ध स्कूलों में कक्षा 9 से 12 के स्टूडेंट्स के करियर गाइडेंस और काउंसलिंग के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। इस संबंध में सीबीएसई ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.gov.in पर एक प्रेस रिलीज जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि यह पोर्टल cbsecareerguidance.com पर उपलब्ध है। पोर्टल सीबीएसई मुख्य पोर्टल से जुड़ा हुआ है।

संपूर्ण करियर पाठ्यक्रम वाला पोर्टल छात्रों को बिना किसी कीमत के उपलब्ध कराया जाएगा। सीबीएसई स्कूल के सभी छात्र पोर्टल पर अपने विवरण के साथ साइन अप कर सकेंगे और एक व्यक्तिगत करियर डैशबोर्ड तक पहुंच सकेंगे जो शिक्षकों और प्रशासकों के लिए भी सुलभ होगा। व्यक्तिगत करियर डैशबोर्ड के माध्यम से छात्र 560 से अधिक करियर, 25,000 कॉलेजों और 3 लाख से अधिक पाठ्यक्रमों, 1200 छात्रवृत्ति और 1150 प्रवेश परीक्षाओं तक पहुंच सकेंगे।

प्रति स्कूल दो शिक्षकों या परामर्शदाताओं को एक डिजिटल प्रशिक्षण सत्र के माध्यम से पोर्टल पर प्रशिक्षित किया जाएगा और संपूर्ण करियर पाठ्यक्रम तक पहुंचने के लिए एक व्यक्तिगत परामर्शदाता डैशबोर्ड दिया जाएगा। इसका उपयोग छात्रों को उनके करियर प्रश्नों के लिए मार्गदर्शन करने के लिए किया जाएगा।

बता दें कि यह पोर्टल करियर, कॉलेज निर्देशिका, कई देशों के पाठ्यक्रमों, छात्रवृत्ति और प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। यूनिसेफ ने 13 राज्य सरकारों और निजी क्षेत्र के भागीदारों के साथ, क्षेत्रीय भाषाओं में करियर पोर्टल्स को अनुकूलित किया है। जो 21 मिलियन किशोरों तक पहुंचकर उन्हें शैक्षिक और कार्य से संबंधित संसाधनों तक पहुंचने में मदद करेगा।

यूनिसेफ इंडिया के एजुकेशन चीफ टेरी डर्नियन ने कहा कि महामारी ने लाखों युवाओं के बीच उनके भविष्य की आजीविका और 21वीं सदी में फलने-फूलने के लिए आवश्यक कौशल के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं। यूनिसेफ ने कई राज्यों में करियर मार्गदर्शन पोर्टलों का समर्थन किया है। सीबीएसई करियर को विकसित करने के लिए सीबीएसई और iDreamCareer की तकनीकी साझेदारी पर यूनिसेफ को खुशी है।

chat bot
आपका साथी