CBSE Date Sheet 2021 Revised: 10वीं और 12वीं के इन विषयों के एग्जाम डेट में हुआ बदलाव, बोर्ड ने टाइमटेबल किया संशोधित

CBSE Date Sheet 2021 Revised: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE)

CBSE Date Sheet 2021 Revised केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education CBSE) ने शुक्रवार को 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए संशोधित डेटशीट जारी की है। संशोधित टाइमटेबल में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।

Nandini DubeyFri, 05 Mar 2021 04:05 PM (IST)

CBSE Date Sheet 2021 Revised: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने शुक्रवार को 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए संशोधित डेटशीट जारी की है। संशोधित टाइमटेबल में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। इसके मुताबिक 13 मई को प्रस्तावित 12वीं कक्षा में फिजिक्स का पेपर 8 जून को आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा हिस्ट्री एंड बैंकिग एग्जाम की परीक्षाओं को भी बदल दिया गया है। इसके अलावा 10वीं की साइंस का पेपर और मैथ्स की परीक्षा की तारीखों में बदलाव हुआ है। इसके मुताबिक अब 10वीं कक्षा की साइंस का पेपर 21 मई को और मैथ्स की परीक्षा 2 जून को आयोजित होगा। बोर्ड ने आर्ट्स स्ट्रीम के लिए भी परीक्षा तिथियों को संशोधित किया है। इसके मुताबिक भूगोल पेपर की परीक्षा, जो पहले 2 जून के लिए निर्धारित थी। वहीं अब यह परीक्षा 3 जून को आयोजित की जाएगी।

बोर्ड ने नया टाइमटेबल ऑफिशियल पोर्टल पर अपलोड किया है। ऐसे में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं www.cbse.gov.in पर जाकर नया शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं।बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की 4 मई से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाएं कक्षा 10 के छात्रों के लिए 7 जून को खत्म होगी। वहीं कक्षा 12 के छात्रों के लिए 11 जून को समाप्त होंगी। वहीं सीबीएसई बोर्ड ने 1 मार्च से स्कूलों द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित शुरू कर दी हैं। इसके अलावा अगर बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। बोर्ड पहली बार 12वीं कक्षा की परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित करने जा रहा है।

सीबीएसई बोर्ड ने पहली बार कोविड-19 संक्रमण के कारण सिलेबस को कम किया था। बोर्ड ने मार्च में महामारी फैलने की वजह से 3 फीसदी तक कोर्स कम कर दिया था, जिससे पिछले साल 9 महीनों से ज्यादा स्कूल बंद होने पर पढ़ाई की भरपाई हो सके।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.