CBSE Date Sheet 2020: छात्रों के लिए खास खबर, जानें कब जारी होगा बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल

CBSE Date Sheet 2020 पिछले साल सीबीएसइ ने दिसंबर महीने में डेटशीट जारी की थी लेकिन इस साल इसमें थोड़ी देरी हो गई है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 10:54 AM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 10:54 AM (IST)
CBSE Date Sheet 2020: छात्रों के लिए खास खबर, जानें कब जारी होगा बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल
CBSE Date Sheet 2020: छात्रों के लिए खास खबर, जानें कब जारी होगा बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन अगले साल की शुरूआत में बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर देगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड 10th और 12th दोनों कक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर देगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन अगले साल मार्च महीने करने जा रहा है। पिछले दिनों ही बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा का शेड्यूल जारा किया था, और अब छात्रों को परीक्षा डेटशीट का इंतेजार है। पिछले साल सीबीएसइ ने दिसंबर महीने में डेटशीट जारी की थी लेकिन इस साल इसमें थोड़ी देरी हो गई है।

परीक्षा का शेड्यूल सीबीएसइ की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर ही जारी किया जाएगा। कुछ दिन पहले ही बोर्ड ने प्रैक्टिकल एग्जाम्स की तिथियों का एलान किया था, जिसके मुताबिक 10वीं और 12वीं के लिए प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन 01 जनवरी, 2020 से 07 फरवरी, 2020 के बीच किया जाएगा। वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षाओं को आयोजन अगले साल मार्च और अप्रैल महीने में किया जाएगा।

राष्ट्रीय स्तर पर बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कराने वाले सीबीएसइ ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया था। इसके अलावा बोर्ड ने स्किल विषयों के थ्योरी एग्जाम्स को लेकर कहा था कि इन सब्जेक्ट्स की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू की जा सकती हैं।

इसके साथ ही बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 के लिए पास अंकों के मानदंडों का विवरण देते हुए एक नया परिपत्र जारी किया है। इसके मुताबिक छात्रों को थ्योरी में 33 फीसद, प्रैक्टिकल में 330 फीसद या इंटरनल असेसमेंट में कम से कम 33 फीसद अंक लाने होंगे। यानी हर विषय में छात्रों को पास होने के लिए कम से कम 33 फीसद अंक लाना जरूर होगा।

chat bot
आपका साथी