सीबीएसई बोर्ड ने की अहम घोषणा, 15 दिसंबर से शुरू होगी 9वीं-11वीं कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

सीबीएसई ने इस संबंध में जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि केवल उन्हीं छात्रों को कक्षा 10 12 की बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी जिनके नाम और विवरण संबंधित स्कूलों द्वारा जमा किए गए हैं। इसलिए स्कूलों को इन विवरणों को पोर्टल पर अपना रजिस्टर्ड करना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 10:17 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 10:17 AM (IST)
सीबीएसई बोर्ड ने की अहम घोषणा, 15 दिसंबर से शुरू होगी 9वीं-11वीं कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
सीबीएसई बोर्ड ने 9वीं और 11वीं कक्षा के संबध में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है।

नई दिल्ली ऑनलाइन डेस्क। सीबीएसई बोर्ड ने 9वीं और 11वीं कक्षा के संबध में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 9वीं और 11वीं कक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी। cbse.gov.in पर जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, छात्रों के लिए कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए यह रजिस्ट्रेशन करना बेहद जरूरी है। इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे समय रहते अपने संबंधित स्कूलों की मदद से रजिस्ट्रेशन करवा लें।

सीबीएसई ने इस संबंध में जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि केवल उन्हीं छात्रों को कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिनके नाम और विवरण संबंधित स्कूलों द्वारा जमा किए गए हैं। इसलिए स्कूलों को इन विवरणों को पोर्टल पर अपना रजिस्टर्ड करना होगा।

Registration of students for classes IX and X for session 2021-22 to begin from December 15, 2021 (Wednesday). Registration link to be made available on CBSE website. pic.twitter.com/9SWppEq5FI

— ANI (@ANI) December 8, 2021

सीबीएसई ने स्कूलों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे ऑनलाइन सबमिशन के लिए पंजीकरण करते समय अपनी संबद्धता संख्या को यूजर आईडी के रूप में उपयोग करें। वहीं कुछ ऐसे स्कूल हैं, जिन्हें हाल ही में संबद्ध किया गया है, तो उन्हें ऑनलाइन विवरण जमा करने के लिए अपने स्कूल कोड और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों से संपर्क करना होगा।

बोर्ड ने जारी नोटिस में कहा है कि स्कूलों को छात्रों की व्यक्तिगत विवरण को अच्छी तरह क्रॉस-चेक करने के बाद ही सबमिट करें, क्योंकि सीबीएसई ने इस वर्ष से एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन करने की सुविधा को खत्म कर दिया है।

सीबीएसई ने कहा है कि सही ब्योरा देना सिर्फ स्कूल की जिम्मेदारी है। डेटा को आंशिक रूप से जमा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और इसका अर्थ यह होगा कि प्रत्येक स्लॉट में छात्रों की केवल एक सूची स्वीकार की जाएगी। इसके साथ ही सही विवरण उपलब्ध कराना होगा।

chat bot
आपका साथी