CBSE 12वीं में दिल्ली के 99.84% स्टूडेंट्स पास, केवी स्कूलों ने भी तोड़ा रिकार्ड

CBSE Class 12th Resultसीबीएसई बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। यूं तो इस बार बोर्ड ने परीक्षाएं कैंसिल होने की वजह से मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है लेकिन फिर भी वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंड के आधार पर दिल्ली के स्कूलों ने बेहतर प्रदर्शन किया है।

Nandini DubeyFri, 30 Jul 2021 03:43 PM (IST)
CBSE Class 12th Result: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है।

CBSE Class 12th Result 2021: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। यूं तो इस बार बोर्ड ने परीक्षाएं कैंसिल होने की वजह से मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है लेकिन फिर भी वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंड के आधार पर जारी हुए नतीजों में दिल्ली के स्कूलों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। यहां के स्कूलों में 99.84% पास प्रतिशत दर्ज किया गया है। दिल्ली स्कूलों का यह आंकड़ा नेशनल लेवल स्तर से बेहतर है, जो कि 99.37% दर्ज किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कुल 1430188 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। कुल पंजीकृत उम्मीदवारों में से 291606 छात्र दिल्ली से थे। सीबीएसई दिल्ली क्षेत्र के स्कूलों में इस साल कुल पंजीकृत छात्रों में से 291135 छात्रों ने बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है। 

केंद्रीय विद्यालय ने भी तोड़ा रिकार्ड

सीबीएसई परिणामों में दिल्ली के स्कूलों के अलावा केंद्रीय विद्यालय संगठन या केवी स्कूलों ने परीक्षा में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। स्कूल ने इस साल शत-प्रतिशत पास प्रतिशत हासिल किया है। केवी का प्रदर्शन पिछले साल से भी बेहतर रहा था लेकिन इस बार 98.62% पास प्रतिशत हासिल किया था। केंद्रीय विद्यालय संगठन, केंद्रीय तिब्बती स्कूल प्रशासन के साथ सीटीएसए ने भी शत-प्रतिशत पास प्रतिशत हासिल किया है। वहीं जिन छात्रों ने अभी तक अपना परिणाम चेक नहीं किया है, वे इसे cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

COVID-19 महामारी के कारण रद्द हुई थी परीक्षा 

COVID-19 महामारी के कारण,सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई और बाद में बोर्ड ने आंतरिक मूल्यांकन नीति के आधार पर परिणाम प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया था।कुल पंजीकृत उम्मीदवारों में से 1304561 छात्रों के लिए परिणाम घोषित किया गया है। इस साल कुल 17016 विदेशी उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था।

इस आधार पर तैयार हुआ रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड 12वीं रिजल्ट तैयार करने के लिए इसके लिए 30:30:40 आधार पर रिजल्ट तैयार किया गया है। इसके अनुसार, कक्षा 10वीं में 30, 11वीं में 30 और 12 में 40 के अनुपात में अंक दिए गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.