Cbse Class 12th result 2021: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट बस कुछ देर में, कोविड के चलते लगातार दूसरी बार भी जारी नहीं होगी मेरिट लिस्ट

Cbse Class 12th result 2021 सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं रिजल्ट की तारीख और समय तय कर दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज यानी कि 30 जुलाई 2021 को बारहवीं कक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट https//cbseresults.nic.in/पर जारी करेगा।

Nandini DubeyFri, 30 Jul 2021 12:15 PM (IST)
Cbse Class 12th result 2021: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं रिजल्ट की तारीख और समय तय कर दिया है।

Cbse Class 12th result 2021: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं रिजल्ट की तारीख और समय तय कर दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज यानी कि 30 जुलाई, 2021 को बारहवीं कक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट https://cbseresults.nic.in/पर जारी करेगा। लंबे समय से परिणाम की राह देख रहे छात्र-छात्राओं का इंतजार अब से कुछ देर में यानी कि 2 बजे खत्म हो जाएगा, लेकिन हर बार की तरह इस बार टॉपर्स की सूची जारी नहीं की जाएगी। यह दूसरी बार होगा ,जब सीबीएसई बोर्ड कोई मेरिट लिस्ट घोषित नहीं कर रहा है। इसके पहले भी यानी कि पिछले साल यानी कि 2020 में बोर्ड ने भी कोई मेरिट लिस्ट घोषित नहीं की थी।

दरअसल, पिछले साल 2020 की मार्च में की शुरुआत में कोविड-19 संक्रमण महामारी ने दस्तक दी थी। इसके बाद से ही बोर्ड के निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक कुछ विषयों की ही परीक्षाएं आयोजित हो पाई थीं। इसके बाद परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया गया था। वहीं इस साल यानी कि 2021 में तो बोर्ड ने शेड्यूल तक जारी नहीं किया था। इस साल दोबारा मार्च के अंतिम सप्ताह में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कहर बरपा दिया था, जिसके चलते सीबीएसई बोर्ड को अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को कैंसिल करना पड़ गया था। वहीं बाद में बोर्ड ने दोनों कक्षाओं के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंड घोषित किया है। अब इसके आधार पर ही आज 12वीं के नतीजे जारी किए जा रहे हैं।

Cbse Class 12th result 2021: वेबसाइट के साथ डिजिलॉकर पर ऐसे चेक कर पाएंगे स्कोर

12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले Digilocker.gov.in पर जाएं। इसके बाद डिजिलॉकर वेबसाइट के 'एजुकेशन' सेक्शन के तहत 'सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन' पर क्लिक करें। फिर कक्षा 12 उत्तीर्ण प्रमाण पत्र और कक्षा 12 की मार्कशीट का चयन करें। इसके बाद सीबीएसई के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉगिन करें और अपनी मार्कशीट और देख सकते हैं। मार्कशीट चेक करने के बाद उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.