CBSE रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को अगस्त में मिलेगा वैकल्पिक परीक्षा देने का मौका - शिक्षा मंत्री

CBSE 12th Evaluation Criteria 2021 केंद्रीय शिक्षा मंत्री सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर देश भर के छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन लाइव इंटेरैक्शन कर रहे हैं। स्टूडेंट्स हाल ही घोषित किये गये ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया से सम्बन्धित अपने प्रश्न शिक्षा मंत्री से फेसबुक और ट्वीटर के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Nandini DubeyThu, 24 Jun 2021 02:55 PM (IST)
CBSE Class 12 Evaluation Criteria 2021: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Education Minister Ramesh Pokhriyal 'Nishank)

CBSE Class 12 Evaluation Criteria 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने घोषणा की है कि रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं को वैकल्पिक परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। यह परीक्षा अगस्त में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्विटर पर एक सेशन के दौरान दी। उन्होंने कहा कि जिन छात्र-छात्राओं को लगता है कि, उनकी प्रतिभा के मुताबिक उनके अंक नहीं आए हैं तो उनके पास वैकल्पिक परीक्षा का अवसर है, इसलिए स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक चिंता न करें। ऐसे में जो लोग लिखित परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें पहले ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। इस संबंध में ज्यादा जानकारी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध कराई जाएगी।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर देश भर के छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन लाइव इंटेरैक्शन कर रहे हैं। स्टूडेंट्स 12वीं की  बोर्ड परीक्षा के लिए हाल ही घोषित किये गये ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया से सम्बन्धित अपने प्रश्न शिक्षा मंत्री से फेसबुक और ट्वीटर के माध्यम से पूछ सकते हैं।

शिक्षा मंत्री ने पहले की थी घोषणा

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Education Minister Ramesh Pokhriyal 'Nishank) आज यानी कि 25 जून, 2021 को सीबीएसई रिजल्ट से जुड़े सवालों के जवाब देने की जानकारी शिक्षा मंत्री ने कल, 24 जून को दी था। वहीं इस संबंध में शिक्षा मंत्री ने एक ट्वीट करके जानकारी दी है। उन्होंने सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर आपके मन में जो आशंकाएं हैं, उनके संदर्भ में मैं 25 जून, 2021 को सांय 4:00 बजे आपसे सोशल मीडिया के माध्यम से जवाब देने का प्रयास करूंगा।

इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में लिखा है, सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन क्राइटेरिया 2021 पर ट्वीट में आगे लिखा गया है, “प्रिय छात्रों, मुझे आपके बहुत सारे संदेश और अनुरोध लगातार मिल रहे हैं। साथ ही कई लोगों ने मेरी सेहत को लेकर चिंता जाहिर की है। इसके लिए मैं आप सभी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं और कहता हूं कि मैं अब स्वस्थ हूं। आपकी कुछ आशंकाएं आपके संदेशों में भी व्यक्त की गई हैं। लेकिन, अस्पताल में उनके चल रहे इलाज के कारण मैं आपसे बात नहीं कर पा रहा था। यदि आपके पास विशेष रूप से सीबीएसई परीक्षा से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आप मुझे ट्विटर, फेसबुक या मेल द्वारा भी भेज सकते हैं।

देश की सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन क्राइटेरिया 2021 को मंजूरी दी थी। इसी दौरान सीबीएसई ने परिणाम जारी करने की तारीख 31 जुलाई, 2021 भी घोषित कर दी है। बता दें कि 1 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अध्यक्षता वाली मीटिंग में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों की संख्या को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.