CBSE Class 12 Board Exam 2021: सीबीएसई 12वीं डेटशीट से जुड़ी बड़ी अपडेट आई सामने, स्टूडेंट्स फटाफट करें चेक

CBSE Class 12 Board Exam 2021 सीबीएसई बोर्ड 12वीं परीक्षाओं से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आई है। इसके मुताबिक पूरे देश में कोविड -19 संक्रमण मामलों में वृद्धि के कारण सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा जुलाई तक स्थगित की जा सकती है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 10:50 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:04 AM (IST)
CBSE Class 12 Board Exam 2021: सीबीएसई 12वीं डेटशीट से जुड़ी बड़ी अपडेट आई सामने, स्टूडेंट्स फटाफट करें चेक
CBSE Class 12 Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड 12वीं परीक्षाओं से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आई

CBSE Class 12 Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड 12वीं परीक्षाओं से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आई है। इसके मुताबिक पूरे देश में कोविड -19 संक्रमण मामलों में वृद्धि के कारण सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा जुलाई तक स्थगित की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब 12वीं की परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जा सकती हैं। हालांकि अब तक, सीबीएसई की ओर से इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि, वे किसी भी लेस्टेस्ट अपडेट के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

वहीं CBSE कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों के बारे में अंतिम निर्णय लेने के लिए सरकार और शिक्षा विभाग के सदस्य 1 जून, 2021 को मीटिंग आयोजित करने जा रहे हैं, जिसमें अंतिम फैसला लिया जाएगा। वहीं वर्तमान में, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और परीक्षाओं से जुड़ी एजेंसियां ​​इस विषय पर गंभीर मंथन में लगी हुई हैं।

वहीं दूसरी तरफ देश भर में कोरोना का भयावह रूप देखने के बाद अब कुछ अभिभावक और छात्र मांग कर रहे हैं कि 12 वीं कक्षा की परीक्षा भी कैंसिल कर दी जाए। वहीं छात्रों को बिना बोर्ड परीक्षा दिए और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट की घोषणा की जाए।

वहीं फिलहाल शिक्षा मंत्रालय इस मुद्दे पर विशेषज्ञों से परामर्श करने में लगा हुआ है। इस संबंध में यूजीसी से भी सलाह ली गई है। गौरतलब है कि देश भर में अप्रैल के पहले सप्ताह से कोविड-19 संक्रमण महामारी की दूसरी लहर के चलते पहले ही सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा कैंसिल कर दी थी। बोर्ड ने संक्रमण बढ़ता देखकर छात्र-छात्राओं को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया था। वहीं सीबीएसई की तर्ज पर cicse समेत देश के तमाम राज्यों क बोर्ड ने भी 10वीं की परीक्षाओं को कैंसिल करने का ऐलान कर दिया था। वहीं 12वीं की परीक्षाओं टालने का फैसला किया था।

chat bot
आपका साथी