सीबीएसई टर्म-1: दसवीं गणित की परीक्षा खत्म, जानें कैसा था क्वैश्चन पेपर

इस परीक्षा के बाद 5 दिसंबर को रविवार के बाद 8 दिसंबर को कंप्यूटर एप्लीकेशन 9 दिसंबर हिंदी कोर्स A और हिंदी कोर्स B परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा 11 दिसंबर को इंग्लिश लैंग्वेज और लिट्रेचर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

Nandini DubeySat, 04 Dec 2021 10:44 AM (IST)
सीबीएसई टर्म-1 में दसवीं गणित की परीक्षा आज यानी कि 04 दिसंबर को होनी है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली कक्षा 10 गणित टर्म 1 परीक्षा 2022 आज - 4 दिसंबर, 2021 को संपन्न हो चुकी है। यह पहली बार है, जब बोर्ड ने एमसीक्यू आधारित परीक्षा आयोजित कर रहा है। वहीं प्रश्न पत्र की बात करें तो इस पर छात्रों के रिएक्शन मिक्स रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट में केंद्रीय विद्यालय के छात्र आनंद जैन ने कहा कि बेसिक पेपर लंबा और कठिन था। इनमें केस स्टडी के हिस्से सबसे कठिन थे और विकल्प भी कम कर दिए गए थे। हालांकि सैंपल पेपर में 10 में से 8 प्रश्न थे, जबकि आज के पेपर में यह 5 में से 4 था। इसके अलावा, पेपर मुश्किल और समय लेने वाला था। निर्धारित समय के भीतर पेपर को पूरा करना मुश्किल था।

 मैथ्स के पेपर को सेक्शन में बांटा गया था। इसके अनुसार A और बी में 20 प्रश्न थे, जिनमें से छात्रों को 16 सवालों के जवाब देने का प्रयास करना था। सेक्शन सी में 2 केस स्टडी पर आधारित 10 प्रश्न थे, जिनमें से छात्रों को 8 प्रश्नों के जवाब देने प्रयास करना था। सभी प्रश्न एक-एक अंक के थे। 

वहीं इसके पहले परीक्षा की बात करें तो आज से पहले 2 दिसंबर को सीबीएसई कक्षा 10 के छात्र साइंस के पेपर के लिए उपस्थित हुए थे। वहीं मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस पेपर के बारे में छात्रों और एक्सपर्ट ने कहा था कि विज्ञान का पेपर मध्यम रूप से कठिन, संतुलित था और प्रश्न ज्यादातर एनसीईआरटी आधारित थे। बता दें कि इस साल, केंद्रीय बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षा दो टर्म में आयोजित कर रहा है। वहीं टर्म 1 परीक्षा के तहत माइनर पेपर पहले ही समाप्त हो चुके हैं।

वहीं इस परीक्षा के बाद 5 दिसंबर को रविवार के बाद 8 दिसंबर को कंप्यूटर एप्लीकेशन, 9 दिसंबर हिंदी कोर्स A और हिंदी कोर्स B परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा, 11 दिसंबर को इंग्लिश लैंग्वेज और लिट्रेचर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.