CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं अकाउंट्स के पेपर से जुड़ा जारी किया ये जरूरी नोटिफिकेशन, करें चेक

CBSE Board Exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE)

CBSE Board Exams 2021 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education CBSE) ने 12वीं कक्षा के अकाउंट्स पेपर से जुड़ा एक जरूरी नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक अकाउंट्स के पेपर एंट्री के लिए आंसरशीट टेबल फाॅर्म में प्रिंट की जाएगी।

Nandini DubeyTue, 02 Mar 2021 01:37 PM (IST)

CBSE Board Exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने 12वीं कक्षा के अकाउंट्स पेपर से जुड़ा एक जरूरी नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक अकाउंट्स के पेपर एंट्री के लिए आंसरशीट टेबल फाॅर्म में प्रिंट की जाएगी। बोर्ड ने यह कदम स्टूडेंट्स की सहूलियत और उनका समय बचाने के लिए उठाया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि आंसरशीट में कुल 8 टेबल अकाउंट्स के लिए और 8 टेबल जनरल के लिए प्रिंट की जाएगी, जिससे स्टूडेंट्स को टेबल बनाने में लगने वाले समय से बचा सकेगा। टेबल A आंसरशीट में पेज नंबर 17 से 24 के बीच होगी। वहीं टेबल B पेज नंबर 25 से 32 के बीच होगी। वहीं स्टूडेंट्स ध्यान दें कि छात्रों को टेबल के बाएं हाथ पर प्रश्न संख्या लिखना होगा। इसके अलावा बोर्ड ने कहा है कि शिक्षकों और स्कूलों को सलाह दी गई है कि वे छात्रों को इसके बारे में सूचित करें। वहीं कक्षा 12 में अकाउंटेंसी का विकल्प चुनने वाले सभी छात्रों को आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए समान प्रारूपों पर अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। बता दें कि कक्षा 12 के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 4 मई, 2021 से शुरू होगी। इसके अलावा कक्षा 12 की अकाउंट्स की परीक्षा 17 मई, 2021, सोमवार को होगी।

यह परीक्षा 80 अंकों की होगी। वहीं 20 अंक प्रैक्टिकल परीक्षा और प्रोजेक्ट के आधार पर दिए जाते हैं। आमतौर पर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी-मार्च के महीने में आयोजित किए जाते हैं। लेकिन इस बार कोविड-19 संक्रमण की वजह से परीक्षाओं में देरी हो रही है। इसके तहत ही अब यह परीक्षाएं मई के महीने में आयोजित किए जा रहे हैं। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं कल से यानी कि 1 मार्च से शुरू हो चुकी हैं। बोर्ड ने कोरोना के दौर में परीक्षाओं के आयोजन के लिए सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार ही स्कूल परीक्षाएं आयोजित किए जा रहे हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.