CBSE: कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए छात्रों के मांगी जा सकती है राय, ग्रेस मार्क्स के आधार पर किया जा सकता है पास

CBSE सुप्रीम कोर्ट में पीआईएल दायर की गयी है कि इस महामारी के बीच कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन न किया जाए और ग्रेस मार्क्स देते हुए छात्रों को पास कर दिया जाए।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 10:24 AM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 10:25 AM (IST)
CBSE: कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए छात्रों के मांगी जा सकती है राय, ग्रेस मार्क्स के आधार पर किया जा सकता है पास
CBSE: कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए छात्रों के मांगी जा सकती है राय, ग्रेस मार्क्स के आधार पर किया जा सकता है पास

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। कोविड-19 महामारी के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा इस वर्ष की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के आयोजन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर जन हित याचिका मामले में बोर्ड द्वारा छात्रों से राय मांगी जा सकती हैं। कक्षा 10 और कक्षा 12 के ऐसे कुछ छात्र जिनके एक या अधिक विषयों में कंपार्टमेंट आए हैं, ने सुप्रीम कोर्ट में पीआईएल दायर की है कि इस महामारी के बीच कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन न किया जाए और छात्रों को ग्रेस मार्क्स देकर पास घोषित करते हुए रिजल्ट जारी कर दिया जाए। इसी मामले को लेकर छात्रों में असमंजस की स्थिति बन गयी है और बोर्ड द्वारा ग्रेस मार्क्स के आधार पर उत्तीर्ण घोषित करने को लेकर, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, छात्रों से राय मांगी जा सकती है। इसके लिए बोर्ड द्वारा छात्रों को एक सप्ताह का समय दिया जा सकता है। माना जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा ग्रेस मार्क्स देकर पास घोषित करने की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरु की जा सकती है।

छात्रों का मानना है कि सीबीएसई बोर्ड की कोरोना महामारी के बीच परीक्षाओं को आयोजन मुश्किल है और यदि परीक्षाएं आयोजित नहीं हो पाती हैं तो 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट आए छात्रों का एक साल खराब हो सकता है। जहां 10वीं के छात्र अगली कक्षा 11वीं में नामांकन नहीं करा पाएंगे तो वहीं 12वीं के छात्र उच्च शिक्षा में दाखिला नहीं ले पाएंगे। ऐसे में जरूरी है कि या तो कंपार्टमेंट परीक्षाओं का आयोजन हो या अन्य विकल्पों के अनुसार (जैसे ग्रेस मार्क्स) परिणामों की घोषणा जल्द की जाए।

इससे पहले सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणामों के लिए रि-वेरीफिकेशन के बाद रि-वैल्यूएशन के लिए आवदेन मांगे थे, जिसकी अंतिम तिथि 1 एवं 2 अगस्त थी। इन आवेदनों के आधार पर छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का फिर मूल्यांकन होगा और इसके बाद परिणामों की घोषणा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी