सीबीएसई बोर्ड 10वीं के मेजर सब्जेक्ट की टर्म परीक्षाएं आज से, इन निर्देशों का पालन होगा जरूरी

बोर्ड द्वारा इस बार विषयों को मेजर और माइनर सब्जेक्ट में वर्गीकृत किया गया है और इसी कड़ी आज से मेजर सब्जेक्ट की टर्म 1 परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई ने टर्म परीक्षाओं के लिए जरूरी निर्देश जारी किये हैं जिनका पालन करना सभी स्टूडेंट्स के लिए अनिवार्य होगा।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:52 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:52 AM (IST)
सीबीएसई बोर्ड 10वीं के मेजर सब्जेक्ट की टर्म परीक्षाएं आज से, इन निर्देशों का पालन होगा जरूरी
एक नीले/काले बॉल पॉइंट पेन को साथ रखें क्योंकि ओएमआर में उत्तरों को चिह्नित करने के लिए इसकी आवश्यकता होगी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा देश भर के सम्बद्ध सरकारी और निजी स्कूलों शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान सेकेंड्री यानि कक्षा 10 के छात्र-छात्राओं के लिए निर्धारित इस बार दो चरणों आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत पहले चरण यानि टर्म 1 परीक्षाओं का आयोजन आज, 30 नवंबर 2021 से किया जाना है। बोर्ड द्वारा इस बार विषयों को मेजर और माइनर सब्जेक्ट में वर्गीकृत किया गया है और इसी कड़ी आज से मेजर सब्जेक्ट की टर्म 1 परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई ने टर्म परीक्षाओं के लिए जरूरी निर्देश जारी किये हैं, जिनका पालन करना सभी स्टूडेंट्स के लिए अनिवार्य होगा।

स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए दें कि सीबीएसई कक्षा 10वीं कक्षा 1 बोर्ड परीक्षा 2021-22 अधिकांश प्रश्नपत्रों के लिए सुबह 11:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। इन परीक्षाओं में, उन्हें पिछले 15 मिनट के बजाय 20 मिनट का पढ़ने का समय भी मिलेगा। छात्रों को अपने कक्षा 10 के प्रवेश पत्र परीक्षा हॉल में ले जाना न भूलें, ऐसा नहीं करने की स्थिति में, आपको परीक्षा लिखने की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही, सलाह दी जाती है कि छात्र परीक्षा शुरू होने से कम से कम 1 घंटे पहले यानी सुबह 10:30 बजे तक परीक्षा हॉल में पहुंच जाएं, ताकि अंतिम समय में संभावित समस्याओं से बचा जा सके। सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2022 किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ले जाने और उपयोग करने पर रोक है। ऐसे में सुनिश्चित करें कि आपके बैग इस प्रकार की वस्तुएं न हों। परीक्षा के दौरान हर समय मास्क पहनना अनिवार्य है और छात्रों को संक्रमण के किसी भी संभावित संचरण से बचने के लिए सामाजिक दूरी भी बनाए रखनी चाहिए। छात्रों को यह भी याद रखना चाहिए कि वे एक नीले/काले बॉल पॉइंट पेन को साथ रखें क्योंकि ओएमआर शीट में उत्तरों को चिह्नित करने के लिए इसकी आवश्यकता होगी। ओएमआर शीट भरते समय, सुनिश्चित करें कि व्यक्तिगत विवरण, विषय कोड आदि जैसे सभी विवरण सही हैं।

chat bot
आपका साथी