CBSE 12th Improvement Exam: सीबीएसई बोर्ड 16 अगस्त से आयोजित करेगा अंक सुधार के लिए परीक्षाएं, जानें किसे मिलेगा मौका

CBSE Board 12th Improvement Exam 2021 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कक्षा 12 के ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए अंक सुधार यानि इंप्रूवमेंट परीक्षाओं का आयोजन 16 अगस्त से 15 सितंबर तक करेगा जो कि हाल ही में घोषित कक्षा 12 के नतीजों के अंकों से असंतुष्ट हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 01:02 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 01:02 PM (IST)
CBSE 12th Improvement Exam: सीबीएसई बोर्ड 16 अगस्त से आयोजित करेगा अंक सुधार के लिए परीक्षाएं, जानें किसे मिलेगा मौका
सीबीएसई द्वारा इंप्रूवमेंट एग्जाम के लिए सब्जेक्ट के अनुसार टाईम-टेबल और पंजीकरण तिथियां जल्द ही जारी की जा सकती हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Board 12th Improvement Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कक्षा 12 के ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए अंक सुधार यानि इंप्रूवमेंट परीक्षाओं का आयोजन 16 अगस्त से 15 सितंबर 2021 तक करेगा, जो कि हाल ही में घोषित कक्षा 12 के नतीजों के अंकों से असंतुष्ट हैं। सीबीएसई के सम्बद्ध स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के दौरान कक्षा 12 के जो भी छात्र-छात्राएं अपने अंकों से असंतुष्ट हैं और अंक सुधार के लिए परीक्षाएं देना चाहते हैं, वे बोर्ड द्वारा इस माह से आयोजित होने वाली इंप्रूवमेंट एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई बोर्ड द्वारा इंप्रूवमेंट एग्जाम को लेकर एक समिति का गठन किया जाना है, जो कि इन परीक्षाओं के आयोजन पर अंतिम निर्णय लेगी। दूसरी तरफ, बोर्ड द्वारा सीबीएसई 12वीं इंप्रूवमेंट एग्जाम को लेकर अधिक जानकारी अभी तक साझा नहीं की गयी है। विषयवार परीक्षा की तारीखों और अन्य अपडेट के लिए स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

कौन दे सकता है सीबीएसई बोर्ड 12वीं इंप्रूवमेंट एग्जाम 2021?

सीबीएसई द्वारा हाल ही में जारी विज्ञप्ति के अनुसार अगस्त-सितंबर 2021 की पुनर्परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स के चार समूह निर्धारित किये गये हैं।

पत्राचार, प्राइवेट और अंक सुधार के लिए फिर से परीक्षा वाले छात्र। सीबीएसई मार्किंग पॉलिसी से मिले अंकों से असंतुष्ट छात्र। पहली बार कंपार्टमेंट वाले छात्र। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन किये ऐसे छात्र जो कि सिर्फ एक विषय की परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं।

माना जा रहा कि सीबीएसई द्वारा इंप्रूवमेंट एग्जाम के लिए सब्जेक्ट के अनुसार टाईम-टेबल और पंजीकरण तिथियां जल्द ही जारी की जा सकती हैं। टाईम-टेबल जल्द ही अगस्त 2021 के पहले सप्ताह में घोषित होने की उम्मीद है। इसलिए, छात्रों को सीबीएसई बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करते रहना चाहिए।

chat bot
आपका साथी