CBSE Board Result 2021: रिजल्ट को लेकर सीबीएसई का अपडेट, डोन्ट बी ए मिनिमम पैरेंट..रिलैक्स जल्द ही आएगा

CBSE Board Result 2021 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं 12वीं रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया पर देश भर के लाखों स्टूडेंट्स व पैरेंट्स द्वारा लगातार की जा रही मांग के मद्देनजर कल 28 जुलाई को एक ट्वीट करके नतीजे जल्द ही घोषित किये जाने का आश्वासन दिया।

Rishi SonwalWed, 28 Jul 2021 11:55 AM (IST)
बोर्ड ने ट्वीट किया - 'Don't be a Minimum Parent Sri, Be optimistic. Relax Jald hi aaega!'।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Board Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं, 12वीं रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया पर देश भर के लाखों स्टूडेंट्स व पैरेंट्स  द्वारा लगातार की जा रही मांग के मद्देनजर कल, 28 जुलाई 2021 को एक ट्वीट करके नतीजे जल्द ही घोषित किये जाने का आश्वासन दिया। बोर्ड ने अपने ट्वीट में एक मीम के माध्यम से पैरेंट्स से कहा, Don't be a Minimum Parent Sri, Be optimistic. Relax Jald hi aaega!'। बता दें कि लाखों छात्र - छात्राओं सुप्रीम कोर्ट के सीबीएसई बोर्ड को 31 जुलाई तक रिजल्ट घोषित करने के आदेश के मद्देनजर परिणामों की जल्द घोषणा की उम्मीद कर रहे हैं।

सीबीएसई रिजल्ट 2021 जल्द घोषित होने की उम्मीद

जैसे-जैसे 31 जुलाई 2021 की तारीख करीब आ रही है, वैसे-वैसे सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2021 को लेकर देश भर के लाखों छात्र – छात्राओं में नतीजों की तारीख को लेकर कन्फ्यूजन बढ़ता जा रहा है। इस बीच सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा कल, 29 जुलाई 2021 को किये जाने की जानकारी प्राप्त हो रही है। सीबीएसई बोर्ड की समिति में शामिल एक स्कूल प्रिंसिपल से मिली जानकारी के आधार पर प्रकाशित एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित समय-सीमा के अनुसार ही बोर्ड द्वारा सीबीएसई कक्षा 10 रिजल्ट 2021 तैयार किये जा चुके हैं और रिजल्ट की घोषणा की तैयारी के लिए दिन-रात काम किया जा रहा है। काफी संभावना है कि सेकेंड्री के नतीजे कल घोषित किये जाएं।

cbseresults.nic.in देखें परिणाम

सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 की आधिकारिक रूप से घोषणा के बाद रिजल्ट चेक करने के लिए लिंक को बोर्ड के रिजल्ट पोर्टल, cbseresults.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 को results.nic.in और digilocker.gov.in पर भी देखा जा सकेगा। वैकल्पिक तौर पर स्टूडेंट्स अपना सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 के नतीजे डिजीलॉकर ऐप्प और उमंग ऐप्प पर भी देख पाएंगे। साथ ही, बोर्ड द्वारा सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 को एसएमएस व आईवीआरएस के जरिए भी चेक करने की व्यवस्था किया जाना है। हालांकि, विभिन्न विकल्पों की आधिकारिक जानकारी आज, 28 जुलाई 2021 को जारी की जा सकती है।

बता दें कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के चलते रद्द की गयी सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से रिजल्ट तैयार किये जाने के लिए नीति जारी की गयी थी। इस नीति के इंटर्नल एसेसमेंट, यूनिट टेस्ट, मिड-टर्म एग्जाम और प्री-बोर्ड एग्जाम के अंकों को जोड़ा जाना है। इसमें 20 इंटर्नल एसेसमेंट के हैं और शेष 80 एक्सटर्नल एसेसमेंट्स के हैं। दूसरी तरफ, सीबीएसई ने इस नीति से जारी होने वाले अंकों से असंतुष्ट छात्र – छात्राओं के लिए वैकल्पिक परीक्षाओं के आयोजन की भी घोषणा की है। हालांकि, बोर्ड द्वारा परीक्षाओं का आयोजन महामारी की स्थिति नियंत्रण में और परिस्थितियां अनुकूल होने पर ही किया जाएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.