top menutop menutop menu

CBSE 12th Result 2020 : प्रयागराज रीजन की दिव्यांशी टॉपर, रिजल्ट में सात फीसद की उछाल

प्रयागराज [धर्मेश अवस्थी]। CBSE 12th Result 2020 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं की परीक्षा 2020 में प्रयागराज रीजन ने जलवा बिखेरा है। देशभर में उम्दा अंक अर्जित करने वाली दिव्यांशी जैन इसी परिक्षेत्र के लखनऊ जिले से हैं। नवयुग रेडियंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा ने सभी विषयों में शत-प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। यही नहीं प्रयागराज रीजन ने रिजल्ट प्रतिशत में भी पिछले वर्ष के मुकाबले 7.13 फीसद की बड़ी छलांग लगाई है। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष परिक्षेत्र में केंद्रीय विद्यालय रायबरेली की ऐश्वर्या ने सर्वाधिक अंक अर्जित किए थे और रीजन का ओवरऑल रिजल्ट 75.36 प्रतिशत था, जबकि इस बार ओवरऑल रिजल्ट बढ़कर 82.49 फीसद हो गया है।

सीबीएसई 12वीं की परीक्षा के लिए प्रयागराज परिक्षेत्र के 1057 कॉलेज सूचीबद्ध रहे हैं, उनमें से 328 कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। इनमें से 1,17,959 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया, जबकि इम्तिहान में 1,16,542 शामिल हुए और 1417 ने परीक्षा छोड़ दी। पूरे परिक्षेत्र का रिजल्ट प्रतिशत 82.49 रहा है, इसमें 79.89 प्रतिशत छात्र और 86.89 प्रतिशत छात्राएं सफल घोषित हुई हैं। अहम बात यह है कि छात्र-छात्राओं के सफलता प्रतिशत में भी सात प्रतिशत का अंतर है, इसमें छात्राओं ने बाजी मारी है।

परीक्षा में सरकारी, निजी, जवाहरलाल नेहरू विद्यालय और केंद्रीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इनमें केंद्रीय विद्यालय का परिणाम सर्वाधिक 99.13 प्रतिशत रहा है। सोमवार शाम सीबीएसई की क्षेत्रीय निदेशक श्वेता अरोड़ा ने बताया कि इंटरमीडिएट के रिजल्ट में रीजन में बालिकाओं का जलवा रहा है। परिक्षेत्र में प्रदेश के 59 जिले आते हैं। साथ ही रीजन ने पिछले वर्ष की अपेक्षा परिणाम में सुधार किया है। उन्होंने बताया कि इस बार ओवरऑल मेरिट सूची के अलावा जिलों और बड़े महानगरों के टॉपर की सूची जारी नहीं की गई है।

छठे से 15वें पर पहुंचा प्रयागराज : इंटर के परिणाम की परिक्षेत्रवार आंकलन में प्रयागराज और नीचे खिसक गया है, जबकि परिणाम का प्रतिशत बेहतर हुआ है। क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि पिछले वर्ष तक देश में सीबीएसई के 10 रीजन रहे हैं, उनमें प्रयागराज छठे स्थान पर था, जबकि इस बार रीजन की संख्या बढ़कर 16 हो गई है और उसमें प्रयागराज 15वें नंबर पर है। वजह स्पष्ट है कि सभी रीजन का परिणाम बेहतर हुआ है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.