CBSE 12th Evaluation Criteria 2021: सीबीएसई 12वीं इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जल्द होगा जारी, एक्सपर्ट कमेटी इस दिन सौंपेगी फाइनल रिपोर्ट

CBSE 12th Evaluation Criteria 2021सीबीएसई की 12वीं कक्षा का परिणाम जल्द जारी होने की उम्मीद है। इसके पीछे वजह है कि बोर्ड की ओर से बारहवीं परीक्षा को लेकर इवैल्यूएशन क्राइटेरिया तय करने के लिए गठित की गई एक्सपर्ट कमेटी 18 जून को अपनी फाइनल रिपोर्ट सौंप सकती है।

Nandini DubeyWed, 16 Jun 2021 10:33 AM (IST)
CBSE 12th Evaluation Criteria 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा का परिणाम

CBSE 12th Evaluation Criteria 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा का परिणाम जल्द जारी होने की उम्मीद है। इसके पीछे वजह है कि बोर्ड की ओर से बारहवीं परीक्षा को लेकर इवैल्यूएशन क्राइटेरिया तय करने के लिए गठित की गई एक्सपर्ट कमेटी 18 जून को अपनी फाइनल रिपोर्ट सौंप सकती है। बता दें कि 13 सदस्यीय पैनल कमेटी को पहले सोमवार, 14 जून तक इसकी रिपोर्ट बनाकर बोर्ड को देनी थी लेकिन किसी कारणवश इसमें देरी होने के बाद अब ताजा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संभावना जताई जा रही है कि 18 जून को कमेटी मूल्यांकन मानंदड को लेकर अपनी राय बोर्ड के सामने प्रस्तुत कर देगा। सूत्रों के अनुसार, अधिकांश पैनल सदस्य कक्षा 10 और कक्षा 11 के अंकों के अलावा कक्षा 12 के लिए प्री-बोर्ड और आंतरिक परीक्षाओं को वेटेज देने के पक्ष में हैं।

वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' को भी पत्र लिखकर सुझाव दिया है कि, कक्षा 12 के छात्रों के परिणाम, जिनकी परीक्षा COVID-19 महामारी के कारण रद्द कर दी गई थी। उनको कक्षा 10, 11 और प्री-बोर्ड परीक्षा के दौरान प्राप्त अंकों को ध्यान में रखते हुए जारी किया जाना चाहिए।

बता दें कि बोर्ड ने 1 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद इन छात्रों के लिए परीक्षा रद्द कर दी थी। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा था कि, छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल की जा रही है। वहीं उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि कक्षा 12 के परिणाम तय मानदंडों के अनुसार, निष्पक्ष और समयबद्ध तरीके से तैयार किए जाएं।

वहीं सीबीएसई बोर्ड 12वीं परीक्षा कैंसिल होने के बाद से ही देश के अन्य तमाम राज्यों ने भी बारहवीं की परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया था। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.