सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 गणित की परीक्षा समाप्त, काफी 'लेंदी' रहा पेपर, ऐसे डाउनलोड करें मैथ ‘आंसर की’

सीबीएसई के रिजवाइज्ड एग्जाम पैटर्न के मुताबिक सीबीएसई 12वीं मैथ पेपर के लिए निर्धारित तीन सेक्शन ए बी और सी से कुल 50 प्रश्न मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) फॉर्मेट में पूछे गये थे और स्टूडेंट्स को इनमें से 40 प्रश्नों के ही उत्तर ओएमआर शीट में मार्क करने थे।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:55 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 01:58 PM (IST)
सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 गणित की परीक्षा समाप्त, काफी 'लेंदी' रहा पेपर, ऐसे डाउनलोड करें मैथ ‘आंसर की’
सीबीएसई 12वीं मैथ पेपर ‘आंसर की’ को परीक्षा की समाप्ति के बाद जागरणजोश डॉट कॉम (JagranJosh.com) देख सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2021-22 के अंतर्गत सीनियर सेकेंड्री के मेजर सब्जेक्टस में से मैथमेटिक्स का आज, 6 दिसंबर 2021 को आयोजन किया गया। बोर्ड द्वारा कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षाओं का समय सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1 बजे निर्धारित किया गया था। सीबीएसई द्वारा 2021-22 के लिए जारी रिजवाइज्ड एग्जाम पैटर्न के मुताबिक सीबीएसई 12वीं मैथ पेपर के लिए निर्धारित तीन सेक्शन ए, बी और सी से कुल 50 प्रश्न मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) फॉर्मेट में पूछे गये थे और स्टूडेंट्स को इनमें से 40 प्रश्नों के ही उत्तर ओएमआर शीट में मार्क करने थे।

काफी 'लेंदी' रहा सीबीएसई 12वीं मैथ पेपर

सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 परीक्षाओं के अंतर्गत कक्षा 12 मैथमेटिक्स का पेपर की समाप्ति के बाद परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्र-छात्राओं से प्रश्न पत्र में पूछे गये क्वेश्चन के बारे में प्राप्त जानकारी के अनुसार पेपर काफी 'लेंदी' था। इन स्टूडेंट्स के अनुसार, भले ही उन्होंने काफी तैयारी की थी लेकिन परीक्षा में पूछ गये प्रश्नों को सॉल्व करने के लिए निर्धारित अवधि से अधिक समय की आवश्यकता थी। कुछ छात्रों ने सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 12 गणित पेपर का फिर से आयोजन की मांग भी की।

सीबीएसई 12वीं मैथ पेपर ‘आंसर की’ डाउनलोड

दूसरी तरफ, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंड्री की मैथ परीक्षा के बाद इसमें पूछे गये ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन के लिए ‘आंसर की’ से परीक्षार्थी अपने प्रयास का मूल्यांकन कर सकेंगे। सीबीएसई 12वीं मैथ पेपर ‘आंसर की’ को परीक्षा की समाप्ति के बाद जागरणजोश डॉट कॉम (JagranJosh.com) द्वारा जारी किया जाएगा। ऐसे में परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्र इस वेबसाइट पर विजिट करके सीबीएसई सेक्शन में एक्टिव किए जाने वाले लिंक से ‘आंसर की’ देख पाएंगे और दिए गए विकल्प से सीबीएसई कक्षा 12 मैथ पेपर 2021 पीडीएफ डाउनलोड और साथ ही ‘आंसर की’ के डाउनलोड कर सकेंगे।

इस लिंक से कर पाएंगे सीबीएसई 12वीं मैथ पेपर एवं ‘आंसर की’ डाउनलोड

chat bot
आपका साथी