सीबीएसई बोर्ड 12वीं बिजनेस स्टडीज और 10वीं कंप्यूटर अप्लीकेशन की परीक्षा समाप्त, जानें कैसे रहे पेपर और ‘आंसर की’ ऐसे करें डाउनलोड

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षाओं की आज 8 दिसंबर 2021 की परीक्षाओं में पूछ गये प्रश्नों की प्रकृति उनकी कठिनाई के स्तर और स्टूडेंट्स की प्रतिक्रिया के बारे में इस पेज पर जान सकते हैं। साथ ही दिये गये लिंक से आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 12:44 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 01:15 PM (IST)
सीबीएसई बोर्ड 12वीं बिजनेस स्टडीज और 10वीं कंप्यूटर अप्लीकेशन की परीक्षा समाप्त, जानें कैसे रहे पेपर और ‘आंसर की’ ऐसे करें डाउनलोड
सीबीएसई 12वीं बिजनेस स्टडीज पेपर और 10वीं कंप्यूटर अप्लीकेशन पेपर ‘आंसर की’ जागरणजोश डॉट कॉम (JagranJosh.com) पर देखें।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा वर्ष 2021-22 के बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत पहले चरण टर्म 1 परीक्षाओं के के क्रम में आज, 8 दिसंबर 2021 को सीनियर सेकेंड्री कक्षा का बिजनेस स्टडीज और सेकेंड्री कक्षा का कंप्यूटर अप्लीकेशन पेपर का आयोजन किया गया। सीबीएसई कक्षा 12 का बिजनेस स्टडीज का पेपर सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक निर्धारित की गयी थी। इसी प्रकार, बोर्ड द्वारा कक्षा 10 के कंप्यूटर अप्लीकेशन के पेपर का भी आयोजन एक बजे तक किया जाना था। सीबीएसई द्वारा 12वीं कक्षा के बिजनेस स्टडीज के पेपर में ए, बी और सी तीन सेक्शन से कमश: 24, 24 और 12 प्रश्न पूछे गये थे। इसी प्रकार, 10वीं कक्षा के कंप्यूटर अप्लीकेशन के पेपर दो सेक्शन ए, बी और सी से क्रमश: 16, 16 और 8 प्रश्न पूछे गये थे।

जानें कैसे रहे पेपर और एनालिसिस

सीबीएसई बोर्ड 12वीं कक्षाओं की आज, 8 दिसंबर 2021 की परीक्षाओं में पूछ गये प्रश्नों की प्रकृति, उनकी कठिनाई के स्तर को लेकर स्टूडेंट्स की प्रतिक्रियों के अनुसार बिजनेस स्टडीज का पेपर मॉडेरट कठिनाई के स्तर का रहा। सभी प्रश्न सिलेबस से ही पूछे गये थे। साथ ही, पेपर में कुछ प्रश्न एनसीईआरटी और सीबीएसई क्वेश्चन बैंक से पूछ गए थे।

ऐसे करें ‘आंसर की’ डाउनलोड

इसके साथ ही, सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 बिजनेस स्टडीज पेपर और कक्षा 10 कंप्यूटर अप्लीकेशन पेपर में पूछे गये बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए सही उत्तरों के लिए ‘आंसर की’ को परीक्षार्थी जागरणजोश (JagranJosh.com) से परीक्षा की समाप्ति के बाद डाउनलोड कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को अपने पेपर के ‘आंसर की’ डाउनलोड के लिए जागरणजोश के सीबीएसई सेक्शन में जाना होगा, जिनके लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिेए गए हैं।

सीबीएसई 12वीं बिजनेस स्टडीज पेपर और ‘आंसर की’ डाउनलोड लिंक

सीबीएसई 10वीं कंप्यूटर अप्लीकेशन पेपर और ‘आंसर की’ डाउनलोड लिंक

chat bot
आपका साथी