CBSE 10th Result 2021 Out: 10वीं के नतीजे घोषित, डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट

CBSE 10th Result 2021 रिजल्ट जारी होने के बाद अब cbseresults.nic.in पर विजिट कर स्टूडेंट्स इसे चेक कर सकेंगे। इसके अलावा स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट डिजिलॉकर पर भी चेक कर पाएंगे। स्टूडेंट्स डिजिलॉकर की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर अपनी मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:38 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:08 PM (IST)
CBSE 10th Result 2021 Out: 10वीं के नतीजे घोषित, डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट
सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट आज दोपहर 12 बजे घोषित किए गए हैं।

CBSE 10th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं परीक्षा के परिणाम आज घोषित कर दिए गए हैं। परिणाम की घोषणा आज दोपहर 12 बजे की गई। रिजल्ट जारी होने के बाद, अब cbseresults.nic.in पर विजिट कर स्टूडेंट्स अपने नतीजे चेक कर सकेंगे। इसके अलावा, स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट डिजिलॉकर पर भी चेक कर पाएंगे। डिजिलॉकर की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर अपनी मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

बता दें कि डिजिलॉकर पर रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए उन्हें accounts.digitallocker.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद, अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर छह अंकों का सिक्योरिटी पिन सेट करना होगा। अब अपनी ईमेल आईडी और आधार नंबर दर्ज कर यूजर नेम बनाना होगा।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट

मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले digitallocker.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद, एजुकेशन सेक्शन में सीबीएसई लिंक पर क्लिक करना होगा। अब क्लास 10 पासिंग सर्टिफिकेट एंड मार्कशीट पर क्लिक करें। इसके बाद, अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉगइन करके अपनी मार्कशीट/सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

गौरतलब है कि इस वर्ष कोरोना वायरस महामारी के कारण सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। स्टूडेंट्स के रिजल्ट, वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के अनुसार तैयार किए गए हैं। बोर्ड ने रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला पहले ही जारी कर दिया था। सीबीएसई द्वारा जारी मूल्यांकन मानदंड के अनुसार, कक्षा 10 के स्टूडेंट्स के लिए मूल्यांकन प्रत्येक सब्जेक्ट के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित कुल 100 मार्क्स के मुताबिक किया गया है। इनमें से 20 अंक स्टूडेंट्स के आंतरिक मूल्यांकन के लिए हैं। जबकि, बचे हुए 80 अंक स्टूडेंट्स के शैक्षणिक वर्ष के दौरान आयोजित विभिन्न टेस्ट/परीक्षाओं के आधार पर निर्धारित किए गए हैं। इन 80 अंकों में से पीरियॉडिक टेस्ट / यूनिट टेस्ट के लिए 10 अंक, हाफ ईयर्ली या मिड-टर्म परीक्षा के लिए 30 अंक और प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए 40 अंक निर्धारित हैं।

chat bot
आपका साथी