CAT 2020: तैयारी के अंतिम क्षणों में रखें इन 5 सबसे जरूरी बातों का ध्यान, इस रविवार होनी है कैट परीक्षा

CAT 2020 कैट 2020 परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे परीक्षार्थियों की तैयारियां इस समय लास्ट स्टेज में होंगी। ऐसे में उम्मीदवार नीचे दिये कुछ अंतिम क्षणों में जरूरी तैयारियों से सम्बन्धित संक्षिप्त टिप्स के माध्यम से अपनी प्रीप्रेशन को फाइनल टच दे सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 04:21 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 04:22 PM (IST)
CAT 2020: तैयारी के अंतिम क्षणों में रखें इन 5 सबसे जरूरी बातों का ध्यान, इस रविवार होनी है कैट परीक्षा
अंतिम कुछ घंटों की स्पेशल फास्ट-ट्रैक टाइम-टेबल बनाएं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CAT 2020: भारतीय प्रबंधन संस्थानों में दाखिले के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित किये जाने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 2020 का आयोजन इस रविवार, 29 नवंबर को किया जाना है। परीक्षा का आयोजन दो-दो घंटों की तीन पालियों में किया जाना है। इस वर्ष पूरे देश में फैली कोराना महामारी को देखते हुए परीक्षा के आयोजन को निर्धारित समय पर ही पूरा करने के उद्देश्य से कैट परीक्षा प्राधिकरण द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। दूसरी तरफ, कैट 2020 परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे परीक्षार्थियों की भी तैयारियां इस समय लास्ट स्टेज में होंगी। ऐसे में उम्मीदवार नीचे दिये कुछ अंतिम क्षणों में जरूरी तैयारियों से सम्बन्धित संक्षिप्त टिप्स के माध्यम से अपनी प्रीप्रेशन को फाइनल टच दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें - CAT 2020 Quick Revision Tips: परीक्षा में बस 24 घंटे शेष, इन टिप्स से करें क्विक रिवीजन

नया टॉपिक पढ़ने से बचें। परीक्षार्थियों को अंतिम क्षणों मे किसी भी नये टॉपिक या चैप्टर को पढ़ने से बचना चाहिए। पहले से न पढ़े गये किसी टॉपिक से सिर्फ कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा होगी, जिससे बिना वजह तनाव बढ़ सकता है और पहले की तैयारियों पर असर हो सकता है।

यह भी पढ़ें - CAT Exam 2020: 29 नवंबर को आयोजित होगी कैट परीक्षा, देखें एग्जाम फॉर्मेट के जुड़े 10 इंपॉर्टेंट प्वाइंट्स

अंतिम कुछ घंटों की स्पेशल फास्ट-ट्रैक टाइम-टेबल बनाएं। टाइम-टेबल में पहले से पढ़े गये सभी टॉपिक्स को उनके इंपॉर्टेंस के अनुसार कुछ मिनट दें। ऐसे समय में आपके पहले से बनाये गये नोट्स ज्यादा काम आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें - CAT 2020: परीक्षा में कोविड-19 से संबंधित इन दिशानिर्देशों का करना होगा पालन, पढ़ें डिटेल

पिछले वर्षों के पेपर हल करें। जिन टॉपिक्स पर अच्छी पकड़ है, उनसे सम्बन्धित पिछले वर्षों के दौरान पूछे गये प्रश्नों को कमतर समय में हल करने का अभ्यास बार-बार करें।

स्वयं मॉक टेस्ट आर्गेनाईज करें। उम्मीदवारों को अपने अंतिम क्षणों में कम से कम एक या दो बार वास्तविक परीक्षा के समान ही प्रतिबंधों एवं माहौल को अपने स्टडी रूम में ही बनाते हुए स्वयं मॉक टेस्ट दें। इससे आपको अपनी तैयारियों के साथ-साथ कमजोर हिस्सों का भी अंदाजा होगा।

यह भी पढ़ें - CAT Exam 2020: कैट परीक्षा में हो रहे हैं शामिल तो जान लें किन चीजों की होगी अनुमति व किन पर होगा प्रतिबंध

तनाव तो बिल्कुल न लें। ज्यादातर परीक्षार्थी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास सिर्फ इस वजह से नहीं दे पाते हैं क्योंकि वे साल भर से की तैयारियों को परीक्षा के मुकाबले कम मानते हुए बिना वजह तनाव ले लेते हैं। जबकि यदि धैर्य बनाएं रखें तो जितनी भी तैयारी कर चुके हैं, वे ही पर्याप्त हो सकती हैं, बशर्ते तैयारियां ईमानदारी से की गयी हों।

chat bot
आपका साथी