CAT 2021 Important Topics: कैट परीक्षा के लिए यहां चेक करें पैटर्न, ये हैं सिलेबस के इम्पोर्टेन्ट टॉपिक्स जिनसे पूछे जाते हैं अधिक सवाल

CAT 2021 Important Topics इस आर्टिकल में कैट परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स की जानकारी दी गई है। CAT 2021 के पैटर्न को समझने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर मॉक टेस्ट/ट्यूटोरियल अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में उपलब्ध होंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:47 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:47 AM (IST)
CAT 2021 Important Topics: कैट परीक्षा के लिए यहां चेक करें पैटर्न, ये हैं सिलेबस के इम्पोर्टेन्ट टॉपिक्स जिनसे पूछे जाते हैं अधिक सवाल
28 नवंबर को आयोजित किया जाना है कॉमन एडमिशन टेस्ट

CAT 2021 Important Topics: कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) को सबसे कठिन प्रवेश परीक्षाओं में से एक माना जाता है, जिसका आयोजन हर वर्ष नवंबर माह में किया जाता है। CAT 2021 का आयोजन 28 नवंबर को किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए लगभग 2.31 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया है। हालांकि, कैट परीक्षा की तैयारी का सफर पहले से ही शुरू हो चुका है। चूंकि, अब परीक्षा में मात्र दो माह और शेष हैं तो यह समय उम्मीदवारों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

कैट परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। हालांकि, कैट के लिए कोई स्टैंडर्ड सिलेबस प्रदान नहीं किया जाता है। इस आर्टिकल में पिछले कुछ वर्षों के पैटर्न के आधार पर महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारे में जानकारी दी गई है। अच्छे मार्क्स प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को इन महत्वपूर्ण विषयों के प्रश्नों का अधिक से अधिक अभ्यास करना चाहिए। वहीं, इस बार परीक्षा पैटर्न वही रहेगा, जो पिछले वर्ष था।

ये है कैट परीक्षा 2021 पैटर्न

कॉमन एडमिशन टेस्ट, यानी कैट एक कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा है, जिसमें तीन प्रमुख सेक्शन शामिल हैं- वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC), डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR) और क्वांटिटेटिव एबिलिटी (QA)। CAT 2021 में VARC में 26 प्रश्न, DILR में 24 प्रश्न और QA में 26 प्रश्न शामिल होंगे। CAT 2021 की अवधि कुल दो घंटे की होगी। प्रत्येक सेक्शन के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों के पास 40 मिनट का समय होगा और प्रश्नों का उत्तर देते समय उन्हें एक सेक्शन से दूसरे सेक्शन में जाने की अनुमति नहीं होगी। यानी कि एक सेक्शन के लिए निर्धारित समय पूरा होने के बाद ही, उम्मीदवार दूसरे सेक्शन में एंटर कर सकेंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक निर्धारित हैं और गलत उत्तर के लिए 1 अंक की कटौती की जाएगी। उम्मीदवारों को ध्यान में रखना होगा कि नॉन-एमसीक्यू, यानी टीआईटीए (TITA) प्रश्नों के लिए निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

यहां चेक करें सेक्शन वाइज सिलेबस के अनुसार महत्वपूर्ण टॉपिक्स

वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC)

1. रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन

2. पैराग्राफ समरी

3. पैरा जंबल्स

4. सेंटेंस कम्पलीशन

5. वर्बल रीजनिंग

6. करेक्ट यूजेज ऑफ फ्रेजल वर्ब्स

डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR)

1. टेबल

2. लाइन चार्ट्स एंड पाई चार्ट्स

3. ग्राफ्स

4. पजल्स

5. नंबर एंड लेटर सीरीज

6. ब्लड रिलेशन

7. सीटिंग अरैंजमेंट

8. रैंकिंग

क्वांटिटेटिव एबिलिटी (QA)

1. नंबर सिस्टम

2. LCM एंड HCF

3. प्रॉफिट, लॉस एंड डिस्काउंट

4. स्पीड, टाइम एंड डिस्टेंस

5. टाइम एंड वर्क

6. पर्सेंटेज

7. रेशियो एंड प्रोपोर्शन

8. सिंपल इंटरेस्ट एंड कम्पाउंड इंटेरेस्ट

9. अलजेब्रा

10. ज्योमेट्री

11. क्षेत्रमिति (Mensuration)

12. प्रोबेबिलिटी

chat bot
आपका साथी