Calcutta University Result 2021: इन लिंक से देखें बीए, बीएससी ऑड-सेमेस्टर परीक्षाओं के मार्क्स, कलकत्ता विश्वविद्यालय ने नतीजे घोषित किये

Calcutta University Result 2021 विश्वविद्यालय द्वारा बीए/बीएससी ऑड सेमेस्टर रिजल्ट 2021 की घोषणा से सम्बन्धित सूचना शनिवार 15 मई 2021 को आधिकारिक रूप से की गयी। हालांकि कलकत्ता यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2021 को सोमवार 17 मई को स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध कराया गया।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:26 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:52 AM (IST)
Calcutta University Result 2021: इन लिंक से देखें बीए, बीएससी ऑड-सेमेस्टर परीक्षाओं के मार्क्स, कलकत्ता विश्वविद्यालय ने नतीजे घोषित किये
छात्र-छात्राएं नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से अपना स्कोर कार्ड चेक कर सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Calcutta University Result 2021: कलकत्ता विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों बीए/बीएसी के पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाओं के नतीजे घोषति कर दिये हैं। विश्वविद्यालय द्वारा बीए/बीएससी ऑड सेमेस्टर रिजल्ट 2021 की घोषणा से सम्बन्धित सूचना शनिवार, 15 मई 2021 को आधिकारिक रूप से की गयी। हालांकि, कलकत्ता यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2021 को सोमवार, 17 मई को स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध कराया गया। जो कलकता विश्वविद्यालय के ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने बीए या बीएससी (ऑनर्स या जनरल या मेजर) कोर्स के पहले या तीसरे या पांचवे सेमेस्टर की परीक्षाएं दी हैं, वे विश्वविद्यालय द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट, caluniv.ac.in पर उपलब्ध कराये गये लिंक या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से अपना स्कोर कार्ड चेक कर सकते हैं।

पहले सेमेस्टर के नतीजे देखने के लिए डायरेक्ट लिंक

तीसरे सेमेस्टर के नतीजे देखने के लिए डायरेक्ट लिंक

पांचवें सेमेस्टर के नतीजे देखने के लिए डायरेक्ट लिंक

इन स्टेप में करें सीयू बीए/बीएससी ऑड सेमेस्टर रिजल्ट 2021

स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट चेक करने और स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए कलकत्ता विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद ‘न्यूज एण्ड एनाउंसमेंट्स’ सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद बीए/बीएससी ऑड सेमेस्टर रिजल्ट 2021 के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद पीडीएफ फॉर्मेट में ओपेन हुए रिजल्ट नोटिस में दिये गये रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर फिर नये पेज पर कलकत्ता विश्वविद्यालय रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर अपने सेमेस्टर (पहले या तीसरे या पांचवे) के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट और स्कोर कार्ड स्क्रीन पर देख पाएंगे। रिजल्ट का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी उम्मीदवारों को सेव कर लेनी चाहिए।

असंतुष्ट छात्रों के लिए रि-चेकिंग और सप्लीमेंट्री एग्जाम का विकल्प

जो भी स्टूडेंट्स कलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा जारी रिजल्ट और स्कोर कार्ड से असंतुष्ट होते हैं, वे अपनी ‘आंसर शीट’ के फिर से मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को 500 रुपये प्रति पेपर का शुल्क भरना होगा। रि-चेकिंग के लिए स्टूडेंट्स परीक्षाफल घोषणा की तिथि से 15 दिन के भीतर आवेदन कर सकते हैं। वहीं, ऐसे छात्र समन्धित विषय/पेपर के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षाओं में भी सम्मिलित हो सकते हैं, जिसके उन्हें निर्धारित समयावधि के भीतर आवेदन करना होगा। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

chat bot
आपका साथी