BPSC 66th Prelims 2020: 66वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, ऐसे कर सकेंगे अप्लाई

66वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा
Publish Date:Mon, 28 Sep 2020 02:00 PM (IST) Author: Rishi Sonwal

BPSC 66th Prelims 2020: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 66वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर आज से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। रजिस्ट्रेशन लिंक सक्रिय होने के बाद, इच्छुक व पात्र उम्मीदवार bpsc.bih.nic.in पर विजिट कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर, 2020 है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में 562 रिक्तियां भरी जानी है। बीपीएससी 66वीं प्रारंभिक परीक्षा के लिए संभावित तिथि 27 दिसंबर, 2020 है।

उम्मीदवार इन स्टेप से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

उम्मीदवार बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in पर लॉगइन करें। होमपेज पर अप्लाई ऑनलाइन पर जाएं। अब रजिस्ट्रेशन के लिए एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवार मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर सबमिट करें। अब आपको रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएंगे। आवेदन करने से पूर्व शुल्क का भुगतान करें। उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अगली तिथि को आवेदन फॉर्म भरने के लिए लिंक उपलब्ध होगा। आवेदन फॉर्म भरने के लिए, उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के जरिए लॉगइन कर सकेंगे। फॉर्म भरने के बाद इसे डाउनलोड कर लें व इसकी हार्ड कॉपी निकाल कर रख लें।

बता दें कि आयोग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित विस्तृत दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। वेबसाइट पर विजिट कर उम्मीदवार आवेदन से संबंधित गाइडलाइन देख सकते हैं।

ये है शैक्षिक योग्यता

ऑनलाइन आवेदन भरने की आखिरी तारीख तक उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास या समकक्ष होना चाहिए।

आयु सीमा

1 अगस्त 2020 को उम्मीदवार की न्यूनतम आयु पदों के अनुसार, 20 वर्ष, 21 वर्ष व 22 वर्ष होनी चाहिए। सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा की जानकारी के लिए अधिसूचना देख सकते हैं।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए : 600 रूपये। बिहार राज्य के एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए : 150 रूपये। बिहार राज्य के सभी वर्गों के महिला उम्मीदवारों के लिए : 150 रूपये। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए : 150 रूपये। अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए : 600 रूपये।

प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न

बता दें कि 66वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन विषय से वस्तुनिष्ठ प्रकार के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.