Board Exam की कर रहे हैं तैयारी, तो स्मार्ट सर्च से स्टडी को बनाएं आसान

गूगल ने लर्निंग कंटेंट को सर्च करने के लिए नये टूल्स जारी किए हैं जो स्टडी से जुड़ी प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने में आपकी मदद करेंगे। वैसे गूगल के अलावा और भी कई सर्च इंजन हैं जिन्हें स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर ही डिजाइन किया गया है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 01:59 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 07:04 AM (IST)
Board Exam की कर रहे हैं तैयारी, तो स्मार्ट सर्च से स्टडी को बनाएं आसान
ब्लम्स को सॉल्व करने के लिए टीचर हर वक्त आपके लिए उपलब्ध नहीं हो सकते।

नई दिल्‍ली, अमित निधि। कोरोना संक्रमण की लहर एक बार फिर से तेज हो गई है। ऐसे में पिछले साल की तरह इस बार भी स्टडी के लिए आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद ले रहे होंगे। कोरोना की वजह से ऑनलाइन स्टडी पर फोकस बढ़ा है, लेकिन यहां पर दिक्कत यह है कि प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए टीचर हर वक्त आपके लिए उपलब्ध नहीं हो सकते।

ऐसी स्थिति में अगर गूगल के टूल्स के साथ स्मार्ट तरीके से सर्च करें, तो किसी भी सब्जेट्स से जुड़े प्रॉब्लम को ऑनलाइन आसानी से सॉल्व कर पाएंगे। गूगल ने इसी को ध्यान में रखते हुए कुछ सर्च टूल्स पेश किए हैं, जो स्टडी से जुड़ी समस्याओं को सॉल्व करने में आपकी मदद कर सकते हैं। साथ ही, कुछ अन्य सर्च इंजन की मदद भी ले सकते हैं, जिन्हें खासकर स्टूडेंट्स और टीचर्स को ध्यान में रखकर ही डेवलप किया गया है। ये एजुकेशनल रिसोर्सेज को सर्च करने के लिहाज से उपयोगी हो सकते हैं।

गूगल के टूल्स

स्टीम कॉन्सेप्टः गूगल पर अब ‘स्टेम’ (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स) कॉन्सेप्ट से जुड़ी चीजों को सर्च करने पर बेहतर परिणाम दिखाई देंगे। अगर साइंस और मैथ्स से जुड़ी चीजों को गूगल पर सर्च करते हैं, तो उस टॉपिक्स से संबंधित कई एजुकेशनल रिसोर्सेज भी दिखाई देंगे, जैसे कि यहां पर आप 'केमिकल बॉन्ड' को सर्च करते हैं, तो एजुकेशन ओवरव्यू में इससे जुड़े उपयोगी उदाहरण और कॉन्सेप्ट को समझाने वाले वीडियोज आदि को भी वेब के जरिए एक्सेस कर पाएंगे। यहां पर 2000 से अधिक स्टीम कॉन्सेप्ट को स्टूडेंट्स सर्च पाएंगे।

प्रैक्टिस से सॉल्व करें प्रॉब्लम्सः आप जितनी प्रैक्टिस करते हैं, उतने ही परफेक्ट बनते चले जाते हैं। गूगल ने अब प्रॉब्लम्स को सॉल्व करना आसान बना दिया है। गूगल के इंटरैक्टिव फीचर की मदद से हाईस्कूल के मैथ्स, केमिस्ट्री और फिजिक्स जैसे सब्जेक्ट्स की आसानी से प्रैक्टिस कर पाएंगे। अच्छी बात यह है कि सभी तरह के एजुकेशनल रिसोर्सेज एक ही जगह पर मिल जाएंगे। अगर आप 'केमिकल बॉन्ड प्रैक्टिकल प्रॉब्लम' जैसी चीजों की प्रैक्टिस करना चाहते हैं, तो बस एक क्लिक पर बीबीसी बिटसाइज, बायजू, सीके 12, ग्रेट माइंड आदि जैसे एजुकेशनल प्रोवाइडर्स के कंटेंट को एक्सेस कर पाएंगे। यहां प्रैक्टिस के साथ-साथ कॉन्सेप्ट को समझना भी आपके लिए आसान हो जाएगा।

3डी मॉडल में आग्युमेंटेड लेसंसः कौन कहता है कि आप अपने लिविंग रूम को साइंस लैब में कनवर्ट नहीं कर सकते। गूगल के 3डी आग्युमेंटेड रियलिटी कॉन्सेप्ट के जरिए केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिक्स और एनाटॉमी कॉन्सेप्ट्स से जुड़े 200 से ज्यादा कॉन्सेप्ट को 3डी मॉडल में घर पर ही देखे सकते हैं। 'एआर ऑन मोबाइल' टूल की मदद से इंसानी शरीर की संरचनाओं के साथ बोहर मॉडल तक सब कुछ 3डी में देख सकते हैं। यह केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिक्स आदि के कॉन्सेप्ट्स को 3डी मॉडल में दिखने की सुविधा देता है। जब आप सर्च में केमिकल बॉन्ड जैसा कुछ लिखते हैं, तो स्क्रीन पर एनिमेटेड इमेज दिखाई देती है, जिसे आप एआर में देखना चुन सकते हैं। इतना ही नहीं, स्टेम (STEM) से जुड़े मुश्किल सवालों में उलझ जाते हैं, तो उन्हें भी यहां पर सॉल्व कर सकेंगे।

गूगल स्कॉलर

एकेडमिक रिसोर्सेज को एक्सेस या सर्च करने के लिए गूगल स्कॉलर (https://scholar.google.com) बेहतर सर्च इंजन है। हालांकि यह देखने में बिल्कुल गूगल के आम सर्च इंजन की तरह ही है, लेकिन यहां पर एकेडमिक सर्च से जुड़े बेहतर रिजल्ट्स मिलेंगे। यहां पर माई लाइब्रेरी और माई प्रोफाइल जैसे फीचर्स भी हैं। लाइब्रेरी में आर्टिकल्स को बाद में पढ़ने के लिए सेव करके रख सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट एकेडमिक

यह गूगल स्कॉलर का एक अच्छा आल्टरनेटिव है। यहां पर भी एकेडमिक सर्च के जुड़े बेहतर रिजल्ट दिखाई देंगे। आपको बता दें कि यह एकेडमिक पब्लिकेशन और लिटरेचर से जुड़ा वेब सर्च इंजन है। यहां पर 22 करोड़ के अधिक पब्लिकेशंस और 8.8 करोड़ से अधिक आर्टिकल्स को एक्सेस कर पाएंगे। माइक्रोसॉफ्ट एकेडमिक (https://academic.microsoft.com) में आपको इंस्टीट्यूशन, कॉन्फ्रेंस, ऑथर, पेपर, जर्नल, टॉपिक्स आदि से जुड़े सेक्शन भी मिलेंगे, जो सर्च को और आसान बनाते हैं।

रिसर्चगेट

जो स्टूडेंट्स साइंस स्ट्रीम से जुड़े हैं, उनके लिए यह बेहतर सर्च इंजन साबित हो सकता है। यहां पर 13.5 करोड़ से अधिक पब्लिकेशंस से जुड़े रिजल्ट को एक्सेस कर पाएंगे। रिसर्चगेट (researchgate.net) में इंजीनियरिंग, मैथमेटिक्स, बायोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, मेडिसिन, क्लाइमेंट चेंज, फिजिक्स, सोशल साइंस, केमिस्ट्री आदि जैसे सब्जेक्ट्स को कवर किया गया है यानी साइंस से संबंधित कोई भी टॉपिक हो, इससे आपको काफी मदद मिल सकती है। यह साइंटिफिक कम्युनिटी से कनेक्ट होने का मौका भी देता है।

वर्ल्डवाइडसाइंस

यह भी साइंस से जुड़ा एक सर्च इंजन है। यह साइट 70 से अधिक देशों के डाटाबेस का उपयोग करती है। जब कोई यूजर यहां पर क्वेरी टाइप करते हैं, तो यह दुनियाभर के डाटाबेस को सर्च करता है और संबंधित पत्रिकाओं और शैक्षणिक संसाधनों से अंग्रेजी और ट्रांसलेटेड रिजल्ट दोनों ही प्रदर्शित करता है। वर्ल्डवाइडसाइंस (worldwidescience.org) साइंस से संबंधित बेहतर रिजल्ट हासिल करने के लिए एक बेहतर प्लेटफॉर्म हो सकता है।

वर्चुअल लर्निंग रिसोर्सेज सेंटर

यह एकेडमिक इंफॉर्मेशन से जुड़ी वेबसाइट है। वर्चुअल लर्निंग रिसोर्सेज सेंटर (virtuallrc.com) स्कूल और यूनिवर्सिटी से जुड़े एकेडमिक प्रोजेक्ट्स के लिए ऑथेंटिक इंफॉर्मेशन प्रदान करता है। यहां पर 10 हजार से अधिक वेब पेज इंडेक्स हैं, जिसे प्रामाणिकता के साथ मेंटेन किया जाता है। यहां पर न्यूजपेपर्स, इलेक्ट्रॉनिक टेक्स्ट आर्काइव, आर्ट-हिस्ट्री, बायोग्राफी, बायोलॉजी, मनोविज्ञान, मेडिकल, इकोनॉमिक्स, मैथ्स, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी आदि को कवर किया गया है।

बच्चों के लिए खास हैं ये सर्च इंजन

ऑनलाइन स्टडी कंटेंट को सर्च करने के लिए बच्चों से जुड़े कई सर्च इंजन भी मौजूद हैं, जहां वे सुरक्षित तरीके से स्टडी कंटेंट को सर्च कर सकते हैं। सेफ सर्च किड्स एक कस्टम सर्च इंजन है, जो गूगल सेफ सर्च फीचर्स का इस्तेमाल करता है। यह बच्चों के लिहाज से खतरनाक कंटेंट को फिल्टर और ब्लॉक कर देता है। अच्छी बात यह है कि बच्चे इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

safesearchkids.com

किड्जसर्च

बच्चों के लिहाज से यह भी सेफ सर्च इंजन है,जो गूगल बेस्ड है। इसकी खास बात यह है कि बच्चे यहां पर ग्रेड-1 से ग्रेड- 8 तक के कंटेंट को सर्च कर पाएंगे। इसमें इनसाइक्लोपीडिया के साथ किड्जट्यूब, किड्स टॉक आदि जैसे विकल्प मिलते हैं, जो बच्चों के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

kidzsearch.com

किडटोपिया

बच्चों से संबंधित यह भी उपयोगी सर्च इंजन प्लेटफॉर्म है। यहां पर बच्चे साइंस-टेक, सोशल स्टडीज, आर्ट्स, एनिमल्स, मैथ्स आदि से जुडे कंटेंट को आसानी से सर्च कर सकते हैं।

kidtopia.info

किडल

यह भी बच्चों से जुड़ा सेफ विजुअल सर्च इंजन है, जिसे गूगल ने क्रिएट किया है। इसमें किड्स इनसाइक्लोपीडिया फैक्ट्स, वीडियोज, इमेज, न्यूज आदि को बच्चे सर्च कर सकते हैं। यहां पर बच्चे स्टडी से जुड़े फैक्ट्स को आसानी से सर्च कर सकते हैं।

kiddle.co

गूगल लेंस से सॉल्व करें मैथ्स प्रॉब्लम

क्या मैथ्स से जुड़े प्रॉब्लम को सॉल्व करने में आपको परेशानी होती है। होमवर्क के दौरान अगर आप “x ^ 2-3x-4 = 0” जैसे इक्वेशन को सॉल्व नहीं कर पाते हैं, तो फिर गूगल लेंस इसमें आपकी मदद कर सकता है। गूगल लेंस करीब 70 से अधिक भाषाओं में स्टेप-बाय-स्टेप मैथ्स प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो होम बटन पर प्रेस कर गूगल असिस्टेंट को ओपन करें।

यहां पर गूगल लेंस का विकल्प मिलेगा। उस पर टैप करें। यहां पर अपने फोन पर सीधे भी गूगल लेंस को सर्च कर सकते हैं। आप चाहें, तो गूगल प्ले स्टोर से भी इसका लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल लेंस को एक्सेस करने के बाद कैमरा एप को एक्सेस करने की अनुमति देनी होगी। यहां पर आपको होमवर्क फिल्टर को सलेक्ट करना होगा। अब जैसे ही मैथ्स के सवालों पर कैमरा को प्वाइंट करेंगे, तो यह सवालों (हाइलाइट्स) को पहचान लेता है। इसके बाद इक्वेशन बटन पर टैप करें, लेंस आपके सवालों को सॉल्व कर देगा। यह स्टेप-बाय-स्टेप सॉल्यूशंस भी दिखाता है।

chat bot
आपका साथी