Bihar SI Main Exam 2020: एसआई मेन एग्जाम 2020 स्थगित, उम्मीदवार यहां पढ़ें पूरी अपडेट

Bihar SI Main Exam 2020: एसआई मेन एग्जाम 2020 स्थगित, उम्मीदवार यहां पढ़ें पूरी अपडेट
Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 02:39 PM (IST) Author: Nandini Dubey

Bihar SI Main Exam 2020: बिहार पुलिस सबऑर्डिनेट सर्विसेज कमीशन( Bihar Police Sub-ordinate Services Commission, BPSSC) ने एसआई मेन एग्जाम 2020 (SI Main Exam 2020) स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा 23 2020 को होनी थी। लेकिन अब इसे फिलहाल टाल दिया है। वहीं इस संबंध में बीपीएसएससी ने आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक 2446 पदों पर नियुक्ति के लिए  23 अगस्त 2020 को आयोजित होने वाली लिखित परीक्षाको अब आगे बढ़ा दिया है। नोटिस के अनुसार परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय देश भर में कोविड-19 की वजह से स्थिति को ध्यान में रखते हुए लिया गया था। BPSSC ने स्पष्ट किया है कि यह परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

बता दें कि मेंस परीक्षा दो पेपर होंगे। पहले पेपर में सामान्य हिंदी में 200 अंकों के प्रश्न शामिल होंगे और परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी। वहीं सेकेंड पेपर में सामान्य विज्ञान, राजनीति विज्ञान, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित, आदि जैसे विभिन्न विषयों के प्रश्न शामिल होंगे। प्रश्नों की समयावधि और संख्या समान रहती है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटे जाएंगे।

यह पहली बार नहीं है जब सब इंस्पेक्टर पदों के लिए परीक्षा स्थगित की गई है। इसके पहले भी मार्च में भी 26 अप्रैल, 2020 को आयोजित होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। इस भर्ती अभियान के माध्यम से बिहार पुलिस में पुलिस सब इंस्पेक्टर, सार्जेंट, सहायक अधीक्षक जेल सहित अन्य पदों पर नियुक्ति की जाएंगी। उम्मीदवार ज्यादा जानकारी के लिए बीपीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी डिटेल पढ़ सकते हैं। वहीं यह पहला मौका नहीं है, जब किसी परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। इसके पहले भी कोविड-19 की वजह से तमाम परीक्षाओं को टाला जा चुका है। इनमें बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाएं दोनों शामिल हैं। हालांकि अब धीरे-धीरे दोबारा परीक्षाओं के रीशेड्यूल किया जा रहा है। 

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.