Bihar Schools Reopen: बिहार में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए 7 तारीख से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, चेक करें पूरी डिटेल

Bihar Schools Reopen बिहार में कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के बाद से शिक्षण संस्थान अब धीरे-धीरे फिर से खुल रहे हैं। राज्य में कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल कॉलेज विश्वविद्यालय को फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 12:48 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 01:57 PM (IST)
Bihar Schools Reopen: बिहार में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए 7 तारीख से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, चेक करें पूरी डिटेल
Bihar Schools Reopen: बिहार में स्कूल-कॉलेज सहित शैक्षणिक संस्थान फिर से खुल रहे हैं।

Bihar Schools Reopen: बिहार में कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के बाद से शिक्षण संस्थान अब धीरे-धीरे फिर से खुल रहे हैं। राज्य में कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और यहां तक ​​कि कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है। यह सभी शिक्षण संस्थान 50% क्षमता पर खोले जाएंगे। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए इस बात का ऐलान किया है।

कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए दिनांक 07 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है। नौवी से दसवीं कक्षा 7 अगस्त से एवं पहली से आठवीं कक्षा 16 अगस्त से खुलेगी। (1/3)— Nitish Kumar (@NitishKumar) August 4, 2021

सीएम की घोषणा के मुताबिक, कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल 7 अगस्त, 2021 से 50% उपस्थिति के साथ फिर से खुलेंगे। वहीं सभी प्रकार के कॉलेज, विश्वविद्यालय और तकनीकी शिक्षा संस्थान भी फिर से इसी तारीख से खुलेंगे और 50% क्षमता पर संचालन शुरू करेंगे। इसके अलावा कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल भी 16 अगस्त, 2021 से फिर से खुलेंगे। इन छात्रों के लिए कक्षाएं भी कुल उपस्थिति की 50% क्षमता पर आयोजित की जाएंगी। इस दौरान शैक्षणिक संस्थान सभी छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के लिए क्षेत्र और कक्षाओं की उचित स्वच्छता सुनिश्चित करें।

ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह संचालित रहेंगी।कक्षा 10 से ऊपर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रों को तैयार करने वाले कोचिंग संस्थानों को भी 50% क्षमता पर फिर से खोलने और संचालित करने की अनुमति है। हालांकि, केवल उन्हें ही संस्थान में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी, जिन्हें COVID-19 वैक्सीन लगवा ली हो। इसके अलावा आधिकारिक अधिसूचना में यह भी उल्लेख किया गया है कि कस्तूरबा गांधी गर्ल्स रेजिडेंशियल स्कूल और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति आवासीय स्कूल और कर्पूरी हॉस्टल को भी फिर से खोलने और प्रवेश स्वीकार करने की अनुमति दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी