Reopening Schools: बिहार में स्कूल खोलने पर मंथन शुरू, शिक्षा विभाग ने अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

Reopening Schools बिहार में शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों ( DEO) को स्कूलों को फिर से खोलने पर रिपोर्ट बनाने को कहा है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 08:02 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 08:02 PM (IST)
Reopening Schools: बिहार में स्कूल खोलने पर मंथन शुरू, शिक्षा विभाग ने अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट
Reopening Schools: बिहार में स्कूल खोलने पर मंथन शुरू, शिक्षा विभाग ने अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

Reopening Schools: देश भर में अनलॉक वन के लागू होने के बाद से कई चीजों में छूट दी गई है। इसी कड़ी में अब अनलॉक 2 में की कोशिश की जा रही है कि दो महीने से बंद स्कूल-काॅलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्स्थान भी खोले जाएं। इसके तहत तैयारियां चल रही हैं। ऐसे में अब इसी दिशा में बिहार में एक कदम आगे बढ़ाया है। इसके तहत राज्य में शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों ( DEO) को स्कूलों को फिर से खोलने पर रिपोर्ट बनाने को कहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि छात्रों, परिजनों, अभिभावक, शिक्षक और स्कूल मैनेजमेंट से बात करके रिपोर्ट तैयार करें। इसके लिए अधिकारियों को 6 जून तक का समय दिया गया है। इसके बाद इस पर रिपोर्ट पर मंथन करने के बाद स्कूल की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

 बता दें कि इसके पहले हरियाणा में भी स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने की तैयारी चल रही है। इसके तहत हाल ही में राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि राज्य सरकार अगले महीने चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को फिर से खोलेने की तैयारी कर रही है। इसके मुताबिक पहले चरण में 10वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं जुलाई में शुरू होंगी, उसके बाद छठी से लेकर नौंवी तक की कक्षाएं और अंतिम चरण में पहली से लेकर पांचवीं तक की कक्षाएं शुरू की जाएंगी। वहीं स्कूल-कॉलेज अगस्त में शुरू किए जाएंगे। वहीं कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए छात्रों के बीच सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए दो पालियों में कक्षाएं संचालित करने पर निर्णय लिया जाना है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सोशल डिस्टेसिंग के बारे में बताया इसके पहले स्कूलों में डेमो कक्षाएं संचालित की जाएंगी ताकि यह पता लगाया जा सके कि कक्षाओं में सोशल डिस्टेसिंग को कैसे लागू किया जा सकता है। बता दें कि देश भर में स्कूल-कॉलेज सहित अन्य शैक्षणिक संस्थान मार्च से बंद है। 

chat bot
आपका साथी