Bihar Board Intermediate 2019: ऑनलाइन नामांकन 27 अप्रैल से, एेसे करें अप्लाई

पटना, जेएनएन। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति Bihar Board Intermediate 2019 की ओर से इंटर में सत्र 2019-21 में नामांकन के लिए ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूटेंड (ओएफएसएस) के माध्यम से आवेदन 27 अप्रैल से लिए जाएंगे। छात्र 11 मई तक अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अंक में बदलाव की स्थिति में छात्र 28 मई तक  बदलाव कर सकते है। इसके माध्यम से राज्य के 3,319 शिक्षण संस्थानों में नामांकन के लिए आवेदन दिया जा सकता है।

इस बाबत बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि केन्द्रीय/राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक अथवा समकक्ष परीक्षा में उतीर्ण सभी छात्र इंटर में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते है।

इंटर में नामांकन के लिए छात्र बोर्ड की वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाकर कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म एवं कॉमन प्रोस्पेक्टस को डाउनलोड कर पढ़े। इसमें आवेदन भरने की पूरी जानकारी दी गई है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि सभी इंटरमीडिएट संस्थानों में नामांकन के लिए ओएफएसएस के माध्यम से ही ऑनलाइन आवेदन स्वीकार होंगे।

किसी भी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं होगा। सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी अथवा समस्याओं के त्वरित निदान के लिये हेल्प सेंटर नम्बर 0612-2230009 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को मिलेगा आरक्षण  

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को भी 10 फीसद आरक्षण का प्रावधान किया है। ऐसे अभ्यर्थी जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग एवं पिछड़े वर्ग के लिए किए गए आरक्षण प्रावधानों से आच्छादित नहीं है। 

2018 से लागू है व्यवस्था 

इंटर स्कूल व कॉलेजों में नामांकन के लिए 2018 से ओएफएसएस सॉफ्टवेयर से नामांकन लिए जा रहे है।  2018 में ओएफएसएस के माध्यम से राज्य के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में इंटरमीडिएट कक्षा में कुल 11 लाख 23 हजार से भी अधिक विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन कराया था। 

एक आवेदन को एक नंबर व ई-मेल

 ओएफएसएस के माध्यम से आवेदन के लिए एक आवेदन के लिए एक मोबाइल नंबर व एक ही ई मेल आइडी मान्य होंगे। एक ई मेल आईडी व नंबर का उपयोग दूसरे छात्र नहीं कर सकेंगे।

पिछले वर्ष का कट ऑफ देख सकते हैं

 इंटर स्कूलों में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय छात्र 2018 के कटऑफ को देख सकते है। इसके बाद वह अपना पसंदीदा संस्थान का नंबर दें कि वह किस विद्यालय व कॉलेज में प्राथमिकता के अनुसार नामांकन लेना चाहते है।

विकल्प बदलने का नहीं मिलेगा मौका

 छात्र ओएफएसएस से ऑनलाइन आवेदन करते समय विभिन्न संस्थानों का विकल्प सावधानीपूर्वक चुनें। एक बार विकल्प चुनने के बाद नामांकन प्रक्रिया के दौरान बदला नहीं जा सकता है। छात्र कॉलेज के विकल्प के तौर पर कम से कम पांच व अधिकतम 20 संस्थानों का विकल्प चुन सकते है। इसके लिए छात्रों को 300 रुपये भुगतान करने होंगे।

वसुधा केंद्र या जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में भर सकेंगे आवेदन 

इंटर में नामांकन के लिए छात्र वसुधा केंद्र या जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र की सहायता ले सकते है। बोर्ड ने 3410 सहज वसुधा केंद्र को इसके लिए अधिकृत किया गया है। आवेदन शुल्क 300 रुपये दिए बिना आवेदन स्वीकृत नहीं माना जाएगा।

जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र के माध्यम से छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। केंद्र से फॉर्म भरने के बाद छात्र इलाहाबाद बैंक या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शाखा में जाकर  300 रुपये ई-चालान से जमा करने होंगे।

इलाहाबाद बैंक से ई-चालान जमा करने पर 24 रुपये अतिरिक्त जमा कराने होंगे। जबकि स्टेट बैंक से ई चलान जमा कराने पर 60 रुपये अतिरिक्त जमा कराने होंगे। ऑनलाइन, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से राशि जमा करने पर 300 रुपये जमा कराने होंगे। 

छात्र के विकल्प से ही जारी होगी सूची  

आनॅलाइन आवेदन में विद्यार्थियों द्वारा दिये गये विकल्पों के आधार पर ही बिहार बोर्ड नामांकन सूची जारी करेगा। इस सूची के आधार पर आवेदक सूची में आवंटित विद्यालय/महाविद्यालय में जाकर नामांकन ले सकेंगे। 

एप से मिलेगी सहायता 

ऑनलाइन नामांकन के लिये बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना द्वारा एक मोबाइल एप  तैयार किया गया है। यह गूगल प्ले स्टोर पर ओएफएसएस के नाम से उपलब्ध है। इसमें आवेदन से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध हैं। 

आरक्षण एवं कोटा-

कैटगरी                     आरक्षण 

अनुसूचित जाति               16

अनुसूचित जनजाति           01 

अत्यंत पिछड़ा वर्ग             18

पिछड़ा वर्ग                 12

पिछड़ा वर्ग की महिला      03

दिव्यांग                         05

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.