Bihar BEd CET Result 2020: बिहार बीएड सीईटी 2020 परीक्षा के नतीजे घोषित, bihar-cetbed-lnmu.in पर करें चेक

Bihar BEd CET Result 2020 प्रवेश परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। इसके लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन काॅलेज च्वाइस सबमिट करने के साथ ही उम्मीदवारों को काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 11:40 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:35 PM (IST)
Bihar BEd CET Result 2020: बिहार बीएड सीईटी 2020 परीक्षा के नतीजे घोषित, bihar-cetbed-lnmu.in पर करें चेक
ऑफिशियल वेबसाइट, bihar-cetbed-lnmu.in पर विजिट कर चेक कर सकेंगे रिजल्ट

Bihar BEd CET Result 2020: बिहार बीएड कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (B.Ed. Common Entrance Test,CET) का रिजल्ट जारी हो गया है। ऐसे में जो भी परीक्षार्थी इस नतीजे की राह देख रहे हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट bihar-cetbed-lnmu.in पर चेक कर सकते हैं। नोडल यूनिवर्सिटी, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में आयोजित बिहार बीएड सीईटी 2020 का आयोजन 22 सितंबर, 2020 को हुआ था। प्रवेश परीक्षा में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया दो दिन बाद 3 अक्टूबर 2020 से आयोजित की जानी है। इसके लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन काॅलेज च्वाइस सबमिट करने के साथ ही उम्मीदवारों को काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा। मेरिट और च्वाइस के आधार पर कॉलेज अलॉट किया जाएगा। नामांकन की प्रक्रिया तीन रांउड में  पूरी की जाएगी। सीटें रिक्त रहने पर दो स्पॉट राउंड होगा। इस बार लगभग 35 हजार रेगुलर सीटों व 1 हजार डिस्टेंस कोर्स की सीटों पर नामांकन किया जाना है।

22 सितंबर को आयोजित हुई बिहार बीएड सीईटी के लिए लगभग 1.25 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। हालांकि, करीब 1 लाख उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा द्वारा 24 सितंबर को 'आंसर की' जारी किया गया। 'आंसर की' पर आपत्ति के लिए 27 सितंबर तक का समय दिया गया था। जबकि, 30 सितंबर को परिणाम जारी करने का समय दिया गया है।

गौरतलब है कि बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा को दो बार स्थगित किया जा चुका है। पहले यह 29 मार्च, 2020 को आयोजित की गई थी। जिसे कोरोना वायरस महामारी की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन लगाने के कारण स्थगित कर दिया गया था। बाद में इसे 19 जुलाई, 2020 को निर्धारित किया गया। लेकिन, महामारी के फैलाव के कारण इसे दोबारा स्थगित कर दिया गया था।

chat bot
आपका साथी