BHU Entrance Exam Result 2020: बीएचयू प्रवेश परीक्षा के परिणाम जल्द होंगे जारी, bhuonline.in पर कर सकेंगे चेक

BHU Entrance Exam Result 2020 PET के रिजल्ट 24 घंटे के भीतर जारी होने की उम्मीद है जबकि UET के रिजल्ट अक्टूबर के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। रिजल्ट बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट bhuonline.in पर जारी किए जाएंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 11:45 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 11:45 AM (IST)
BHU Entrance Exam Result 2020: बीएचयू प्रवेश परीक्षा के परिणाम जल्द होंगे जारी, bhuonline.in पर कर सकेंगे चेक
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University, BHU)

BHU Entrance Exam Result 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) की अंडर ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (UET) और पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (PET) 2020 में शामिल हुए उम्मीदवारों के लिए आवश्यक खबर है। इन प्रवेश परीक्षाओं के नतीजे जल्द घोषित होने की संभावना है। परीक्षा नियंत्रक मनोज पांडेय के अनुसार, रिजल्ट घोषित करने की सभी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। PET के रिजल्ट 24 घंटे के भीतर जारी होने की उम्मीद है, जबकि UET के रिजल्ट अक्टूबर के पहले सप्ताह में जारी होंगे। रिजल्ट, बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट, bhuonline.in पर जारी किए जाएंगे। ऐसे में उम्मीदवारों को वेबसाइट पर नजर बनाए रखना चाहिए।

बता दें कि कोविड-19 महामारी के दौर में कई बार बीएचयू की प्रवेश परीक्षा स्थगित होने के बाद आखिरकार इसे दो चरणों में 18 सितंबर, 2020 तक संपन्न कराया गया। पहले चरण की परीक्षा 24 से 31 अगस्त, 2020 तक और दूसरे चरण की परीक्षा 9 से 18 सितंबर, 2020 तक आयोजित हुई। इसके लिए कुल 5.25 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। हालांकि, कितने उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए, इसका आंकड़ा बीएचयू की ओर जारी नहीं किया गया है। बता दें कि प्रवेश परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों में किया गया था। परीक्षा के आयोजन के लिए देश भर में लगभग 200 केंद्र बनाए गए थे।

बता दें कि महामारी के काल में परीक्षा के दौरान एसओपी का सख्ती से पालन कराया गया था। प्रशासनिक दावे अनुसार, परीक्षा हॉल में दो उम्मीदवारों के बीच 2 मीटर से अधिक दूरी रखी गई थी। हर पाली की परीक्षा के बाद हॉल को सैनिटाइज किया गया था। बीएचयू द्वारा परीक्षा केंद्रों को पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष खर्च की दोगुनी राशि प्रदान की गई थी।

प्रवेश परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश कराया जाएगा। अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम में 6 सेमेस्टर और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम में 4 सेमेस्टर शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी