BEd Online Certificate Course: रेगुलर मोड में नहीं करना चाहते हैं बीएड तो यहां जानें ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स की जानकारी

BEd Online Certificate Course कई स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जो किसी कारणवश रेगुलर मोड से बीएड कोर्स नहीं करना चाहते हैं। ऐसे छात्रों को चिंता करने की जरुरत नहीं है। ऐसे छात्र ऑनलाइन मोड में एजुकेशन कोर्स कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 03:46 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 03:46 PM (IST)
BEd Online Certificate Course: रेगुलर मोड में नहीं करना चाहते हैं बीएड तो यहां जानें ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स की जानकारी
शिक्षक बनने के लिए बीएड या टीचर ट्रेनिंग कोर्स करना जरुरी

BEd Online Certificate Course: एक बच्चे के लिए उसके माता-पिता या अभिभावक के बाद, दूसरी सबसे अधिक किसी की अहमियत होती है तो वह उसके गुरु, यानी शिक्षक की होती है। एक शिक्षक ही बच्चे को शिक्षा देता है, उसका मार्गदर्शक होता है। हमारे देश में एक शिक्षक होना, किसी के लिए भी बहुत गर्व की बात होती है। यदि आप शिक्षक बनना चाहते हैं तो उसके लिए बीएड करना जरूरी है।

एक बार जब आप बीएड कोर्स को पूरा कर लेते हैं तब आप किसी सरकारी या निजी शिक्षण संस्थान में शिक्षक के पद के योग्य हो जाते हैं। वहीं, इस क्षेत्र में भारत के विभिन्न संस्थानों द्वारा प्रदान किए जाने वाले एमएड (मास्टर ऑफ एजुकेशन) जैसे मास्टर कोर्स के लिए भी जा सकते हैं। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) वह संगठन है, जो देश में शिक्षा पर अध्ययन कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग करता है।

देश के विभिन्न यूनिवर्सिटी या कॉलेजों द्वारा बीएड पाठ्यक्रम पूरा कराया जाता है। रेगुलर मोड से बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों, संस्थानों या कॉलेजों द्वारा प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जाती है। वहीं, कई स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं, जो किसी कारणवश रेगुलर मोड से बीएड कोर्स नहीं करना चाहते हैं। ऐसे छात्रों को चिंता करने की जरुरत नहीं है। ऐसे छात्र, ऑनलाइन मोड में एजुकेशन कोर्स कर सकते हैं। ऑनलाइन एजुकेशन कोर्स, डिग्री कोर्स नहीं हैं, बल्कि ये सर्टिफिकेट कोर्स हैं। कई सारी शैक्षिक प्रौद्योगिकी कंपनी, वेबसाइट या ओपन ऑनलाइन कोर्स प्रोवाइडर हैं, जो शॉर्ट टर्म के लिए ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट कोर्स पूरा कराते हैं।

यहां जानें प्रोवाइडर और ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स की जानकारी

Coursera: इसके माध्यम से आप ऑनलाइन मोड में लर्निंग टू टीच ऑनलाइन, सपोर्टिंग चिल्ड्रन विथ डिफिकल्टीज इन रीडिंग एंड राइटिंग आदि कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि एक से तीन माह की है।

edX: इस ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिये आप डिजाइनिंग एंड लीडिंग लर्निंग सिस्टम्स, बिग डेटा एंड एजुकेशन आदि पाठ्यक्रम को पूरा कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए कोई समय सीमा का निर्धारण नहीं है। यह आपकी गति पर निर्भर करता है कि आप इस कोर्स को कितनी अवधि में पूरा करते हैं।

Alison: यहां आप ग्रोथ माइंडसेट फॉर टीचर्स एंड लर्नर्स, हेड टीचर ट्रेनिंग कोर्स आदि कोर्स 4 से 5 घंटे की अवधि में कर सकते हैं।

AcademicEarth: इसके माध्यम से इकोनॉमिक्स ऑफ़ एजुकेशन, कॉन्सेप्ट-सेंटर्ड टीचिंग, लैंग्वेज एंड लिट्रेसी आदि कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्स के लिए भी अवधि निर्धारित नहीं की गई है।

chat bot
आपका साथी