AU Exam 2021: इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने इन स्टूडेंट्स को किया बिना परीक्षा ‘प्रमोट, पढ़ें पूरी जानकारी

AU Exam 2021 इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने महामारी के कारण लंबित कई यूजी और पीजी परीक्षाओं को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय ने अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस के फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स और पोस्ट-ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के ऑड सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है।

Rishi SonwalFri, 18 Jun 2021 12:54 PM (IST)
आधिकारिक जानकारी स्टूडेंट्स विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, allduniv.ac.in पर विजिट करके चेक कर सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। AU Exam 2021: इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने महामारी के कारण लंबित कई यूजी और पीजी परीक्षाओं को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय ने अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस के फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स और पोस्ट-ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के ऑड सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही, इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने यूपी फर्स्ट ईयर और पीजी ऑड सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को ‘मास-प्रमोशन’ देने की भी घोषणा की है। यूजी और पीजी परीक्षाओं को लेकर ये दोनो ही निर्णय इलाबाहाद विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की 16 जून 2021 को हुई बैठक में लिया गया। एयू यूजी एग्जाम 2021 और एयू पीजी एग्जाम 2021 को लेकर विश्वविद्यालय द्वारा लिये गये दोनो निर्णयों से सम्बन्धित आधिकारिक जानकारी स्टूडेंट्स विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, allduniv.ac.in पर विजिट करके चेक कर सकते हैं।

इलाबाहाद विश्वविद्यालय द्वारा यूजी-पीजी परीक्षाओं को लेकर लिए गये निर्णय से यूजी फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को सेकेंड ईयर में प्रमोट किया जाएगा। इन स्टूडेंट्स को फाइनल मार्कशीट उऩके सेकेंड ईयर की परीक्षाओं के आधार पर जारी की जाएगी। हालांकि, यदि स्टूडेंट अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं होता है तो वे सितंबर 2021 में निर्धारित किये गये इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एग्जाम 2021 में सम्मिलित हो सकते हैं।

इसी प्रकार, पीजी और प्रोफेशनल कोर्सेस के ऑड सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को हायर सेमेस्टर में प्रमोट करने की घोषणा इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा की गयी है। पीजी स्टूडेंट्स के प्रमोट किये जाने पर निर्धारित क्राईटेरिया के अनुसार न्यूनतम पासिंग मार्क्स स्टूडेंट्स को दिये जाएंगे। साथ ही, दिया गया उच्चतम अंक किसी भी विषय का अधिकतम अंक माइनस 2 होगा। आंतरिक मूल्यांकन और अंतिम सेमेस्टर परीक्षा के लिए पास अंक अलग से दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, अंतिम सेमेस्टर परीक्षा के लिए दिए गए अंक आंतरिक मूल्यांकन के 1.5 गुना होंगे।

यह भी पढ़ें - Army NCC Entry Application: सेना में एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए आवेदन शुरू, 55 रिक्तियों के लिए आवेदन 15 जुलाई तक

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.