AMU Admission 2021: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने शुरू की स्नातक में दाखिले की प्रक्रिया, रजिस्ट्रेशन 8 जुलाई तक

AMU Admission 2021 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने स्नातक (यूजी) में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एएमयू एडमिशन 2021 की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट amc.ac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 08:36 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 08:36 AM (IST)
AMU Admission 2021: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने शुरू की स्नातक में दाखिले की प्रक्रिया, रजिस्ट्रेशन 8 जुलाई तक
एएमयू एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बिना विलंब शुल्क के 8 जुलाई 2021 निर्धारित की गयी है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। AMU Admission 2021: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने स्नातक (यूजी) में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एएमयू एडमिशन 2021 की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, amc.ac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। एएमयू द्वारा विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। हालांकि, कुछ कोर्सेस में दाखिला मेरिट के आधार पर दिया जाएगा, यानि इन कोर्सेस में दाखिला क्वालीफाईंग एग्जाम (कक्षा 12) के अंकों के आधार पर तैयारी की गयी मेरिट लिस्ट के अनुसार दिया जाएगा। एएमयू एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बिना विलंब शुल्क के 8 जुलाई 2021 निर्धारित की गयी है।

ऐसे करें आवेदन

एएमयू एडमिशन 2021 के लिए उम्मीदवारों सबसे पहले विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद ‘ऐडमिशंस एण्ड एग्जाम्स’ के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद नये पेज पर 2021-22 एडमिशन नोटिफिकेशन के लिंक पर क्लिक करें। फिर ‘अप्लीकेशन फॉर्म्स / गाईड टू ऐडमिशंस’ सेक्शन में ‘अप्लीकेशन फॉर्म्स’ के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद नये पेज पहले अपने विवरणों को भरकर साइन-अप करें और फिर अपने सम्बन्धित कोर्स के लिए अपना आवेदन फॉर्म भर पाएंगे।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय द्वारा एएमयू ऐडमिशन 2021 को लेकर जारी अपडेट के अनुसार मेडिकल डिग्री कोर्सेस जैसे - एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में दाखिला नेशनल इलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी या नीट) यूजी 2021 के आधार पर दिया जाएगा।

“किसी भी उम्मीदवार को दाखिला तभी दिया जाएगा जबकि वह उस कोर्स के लिए निर्धारित क्वालिफाईंग एग्जाम को उत्तीर्ण कर चुका हो और साथ ही निर्धारित मार्क्स, सब्जेक्ट, आयु, आदि से सम्बन्धित मानकों को भी पूरा करता हो। किसी भी उम्मीदवार के अंक में निर्धारित कट-ऑफ से मामूली दशमलव का भी अंतर होता है तो भी राउंड-ऑफ करके उसे दाखिला नहीं दिया जाएगा। इसी प्रकार यदि किसी उम्मीदवार की आयु निर्धारित मानक से एक भी दिन अधिक या कम होती है तो उसे भी दाखिला नहीं दिया जाएगा।”

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने कहा है कि ऐसे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं जिनके क्वालीफाईंग एग्जाम के रिजल्ट अभी घोषित नहीं किये गये हैं। इन उम्मीदवारों को दाखिला तभी दिया जाएगा, जबकि वे परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं।

chat bot
आपका साथी