Maharashtra Class 10 Board Exam: महाराष्ट्र में कोरोना के बदतर हालात को देखते हुए 10वीं की परीक्षाएं स्थगित, पढ़ें अपडेट

Maharashtra Class 10 Board Exam: देश भर की अपेक्षा महाराष्ट्र

Maharashtra Class 10 Board Examदेश भर अपेक्षा महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना का कहर सबसे ज्यादा टूटा है। यहां पिछले साल यानी कि 2020 में और इस साल2021 में भी सबसे ज्यादा केसेज सामने आ रहे हैं। ऐसी स्थिति को देखते हुए अब राज्य सरकार ने अहम फैसला लिया है।

Nandini DubeyWed, 21 Apr 2021 09:35 AM (IST)

Maharashtra Class 10 Board Exam: देश भर की अपेक्षा महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना का कहर सबसे ज्यादा टूटा है। यहां पिछले साल यानी कि 2020 में और इस साल 2021 में भी सबसे ज्यादा केसेज सामने आ रहे हैं। ऐसी स्थिति को देखते हुए अब राज्य सरकार ने अहम फैसला लिया है। इसके अनुसार महाराष्ट्र में 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई हैं। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने इस संबंध में

सूचना दी है। शिक्षा मंत्री ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

शिक्षा मंत्री ने एक बयान में कहा कि, "(कक्षा 10 बोर्ड) परीक्षा रद्द कर दी गई है। आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों को अंक दिए जाएंगे, लेकिन अभी इसके लिए एक प्रक्रिया तय नहीं की गई है। वहीं विभिन्न जूनियर कॉलेजों में कक्षा 11 में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को अंक कैसे दिए जाएंगे, इस पर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। शिक्षा मंत्री ने कैबिनेट बैठक में बताया कि विभिन्न स्टॉक होल्डर के साथ मार्किंग सिस्टम पर चर्चा के बाद ही इस मुद्दे पर निर्णय को अंतिम रूप दिया जाएगा। वहीं इसके पहले महाराष्ट्र बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। वहीं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी।

महाराष्ट्र बोर्ड के अलावा सीबीएसई बोर्ड सहित देश के तमाम राज्यों के बोर्ड की परीक्षाएं आगे बढ़ा दी गई हैं। इसके तहत यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा सहित अन्य राज्यों ने 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं। वहीं 12वीं की परीक्षाएं आगे बढ़ा दी गई है। इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं राज्यों की बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.