Delhi Schools Reopen: 1 नवंबर से सभी कक्षाओं के लिए खुल जाएंगे दिल्ली के स्कूल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने की घोषणा

Delhi Schools Reopeningइस संबंध में डिप्टी सीएमने एक ट्वीट भी किया।इसके मुताबिकदिल्ली में 1 नवंबर से सभी स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को सभी कक्षाओं के लिए खोलने की अनुमति दी जाएगी। हालांकिस्कूल उन छात्रों के लिए भी ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखेंगेजो ऑफ़लाइन कक्षाओं में भाग लेने के इच्छुक नहीं हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 03:52 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:58 AM (IST)
Delhi Schools Reopen: 1 नवंबर से सभी कक्षाओं के लिए खुल जाएंगे दिल्ली के स्कूल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने की घोषणा
School Reopen: दिल्ली में स्कूल-कॉलेज सहित खुलने का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं और पैरेंट्स के लिए अहम खबर है।

Delhi Schools Reopening: दिल्ली में नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा के लिए स्कूल खुलने का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट है।  उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने इस संबंध में घोषणा की है कि, अगले महीने नवंबर में 1 तारीख से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल-कॉलेजों को खोल दिया जाएगा। हालांकि इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह संचालित होती रहेगी। इसके साथ ही किसी भी छात्र-छात्रा को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। पैरेंट्स की सहमति लेकर आने वाले स्टूडेंट्स को ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही कक्षाएं केवल 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित की जाएगी। इसके साथ ही कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी सख्त दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा।

इस संबंध में डिप्टी सीएम ने एक ट्वीट भी किया। इसके मुताबिक, दिल्ली में 1 नवंबर से सभी स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को सभी कक्षाओं के लिए खोलने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, स्कूल उन छात्रों के लिए भी ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखेंगे जो ऑफ़लाइन कक्षाओं में भाग लेने के इच्छुक नहीं हैं। हालांकि 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए 1 सितंबर से ही स्कूल खोले जा चुके हैं लेकिन नर्सरी से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं पर अभी भी स्कूल जानें में रोक लगी हुई थी लेकिन अब राज्य में इन स्टूडेंट्स के लिए ऑफलाइन कक्षाएं संचालित करने की अनुमति दे दी गई है।

All the schools and educational institutes shall be allowed to be opened, for all the classes, in Delhi from 1st Nov.

However, schools shall also continue online classes for the students who are not willing to attend classes offline.

— Manish Sisodia (@msisodia) October 27, 2021

बता दें कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा गठित विशेषज्ञों की एक समिति ने दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से दिल्ली में सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का सुझाव दिया था। समिति ने सुझाव दिया था कि चरणबद्ध तरीके से खोलने का निर्णय दिया गया था।

chat bot
आपका साथी