AICTE: एआईसीटीई ने शैक्षणिक कैलेंडर किया संशोधित,अब इस तारीख से शुरू होंगी कक्षाएं

AICTE: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन
Publish Date:Tue, 20 Oct 2020 01:58 PM (IST) Author: Nandini Dubey

AICTE: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (All India Council for Technical Education, AICTE) ने शैक्षणिक कैलेंडर को संशोधित किया है। इसके अनुसार देश भर के विभिन्न इंजीनियरिंग कोर्सेज के फर्स्ट ईयर में अब 30 नवंबर तक दाखिला ले सकते हैं। इसके अलावा इन स्टूडेंट्स की कक्षाएं 1 दिसंबर से शुरू होंगी। एआईसीटीई ने यह फैसला कोविड-19 प्रकोप के कारण लिया है। वहीं इस संबंध में एआईसीटीई ने नोटिफिकेशन जारी किया है। AICTE ने नोटिफिकेशन में कहा है कि 2020-21 के लिए शैक्षणिक कैलेंडर को एक बार फिर संशोधित किया गया है। इसके अनुसार 1 नवंबर से शुरू होने वाला नया शैक्षणिक सत्र अब एक दिसंबर से शुरू होगा। नोटिस में AICTE ने आगे कहा कि देश में लंबे समय से कोविड- 19 संक्रमण की वजह से पैदा हुई परिस्थितियों, विभिन्न राज्य सरकारों के अनुरोधों और llT's और NIT की प्रवेश प्रक्रिया के जारी रहने के कारण, काउंसिल ने इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष (UG और डिप्लोमा लेटरल एंट्री) में प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ा दी है।

इससे पहले जुलाई में एआईसीटीई ने सभी विश्वविद्यालयों के लिए 6 जुलाई को परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश जारी करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के बाद संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया था। एआईसीटीई ने उस वक्त कहा था कि पीजीडीएम पाठ्यक्रमों का नया बैच 10 अगस्त से शुरू होगा, जबकि बीटेक सहित अन्य तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए 15 अक्टूबर को प्रवेश दिया जाएगा। वहीं इसके बाद एआईसीटीई ने 13 अगस्त को, शैक्षणिक कैलेंडर को फिर संशोधित किया था, जिसमें यह कहा गया था कि तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं शुरू करने की अंतिम तिथि 1 नवंबर होगी। वहीं प्रवेश के दूसरे दौर की अंतिम तिथि भी 1 नवंबर तय की गई थी, लेकिन अब इसको आगे बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी गई है। इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार  ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन की ऑफिशियल पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।  

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.