NIA Recruitment: राष्ट्रीय जांच एजेंसी में ऐसे पा सकते हैं नौकरी; जानें योग्यता, चयन प्रक्रिया और सैलरी

एनआईए में उप-निरीक्षक के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा किया जाता है।

NIA Recruitment चुनौतीपूर्ण मिशन आधारित और जोखिम भरे काम करने वर्क प्रोफाइल की चाह रखने वाले युवाओं के लिए एनआईए में सरकारी नौकरी पहली पसंद रहती है जहां उन्हें अच्छे कैरियर और प्रतिष्ठा के साथ-साथ देश सेवा का भी अवसर मिलता है।

Publish Date:Fri, 22 Jan 2021 04:34 PM (IST) Author: Rishi Sonwal

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NIA Recruitment: भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) आतंकवाद से निपटने और सम्बन्धित मामलों की जांच के लिए भारत की मुख्य एजेंसी हैं। एनआईए की स्थापना 26/11 मुंबई आंतकी हमले के बाद संसद में 31 दिसंबर 2008 को पारित किये गये अधिनियम के तहत की गयी। नई दिल्ली में मुख्यालय वाली एनआईए के हैदराबाद, गुवाहाटी, कोची, लखनऊ, मुंबई, कोलकाता, रायपुर और जम्मू में ब्रांच ऑफिस है। एनआईए में सरकारी नौकरी पाने की इच्छा लगभग हर युवा में होती है। चुनौतीपूर्ण, मिशन आधारित और जोखिम भरे काम करने के वर्क प्रोफाइल की चाह रखने वाले युवाओं के लिए एनआईए में सरकारी नौकरी पहली पसंद रहती है, जहां उन्हें अच्छे कैरियर और प्रतिष्ठा के साथ-साथ देश सेवा का भी अवसर मिलता है। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप राष्ट्रीय जांच एजेंसी में सरकारी नौकरी पा सकते हैं और इसके लिए क्या योग्यता होती है और चयन कैसे होता है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी में सरकारी नौकरी

एनआईए में सरकारी पाने का सबसे लोकप्रिय अवसर है उप-निरीक्षक (Sub-Inspector) के तौर पर भर्ती। एनआईए में उप-निरीक्षक के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा किया जाता है। एनआईए में एसआई की भर्ती एसएससी द्वारा संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा के माध्यम से की जाती है। हर वर्ष आयोजित की जाने वाली एसएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों के लिए घोषित रिक्तियों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है, जिसमें से एनआईए में एसआई (ग्रुप बी) का पद भी शामिल है। इस समय एसएससी सीजीएल 2020 की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है, जिसकी अंतिम तिथि 31 जनवरी 2021 निर्धारित की गयी है। एसएससी सीजीएल 2020 की अधिसूचना और आवेदन प्रक्रिया का विवरण यहां देखें।

यह भी पढ़ें – CBI Recruitment: ऐसे होती है सीबीआई में सीधी भर्ती; जानें योग्यता, चयन प्रक्रिया और सैलरी

एनआईए में सब-इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए योग्यता (NIA SI Recruitment Qualification)

एनआई में सब-इंस्पेक्टर के पदों पर सरकार नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को एसएससी सीजीएल परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। एसएससी सीजीएल परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए निर्धारित योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु परीक्षा के वर्ष में निर्धारित तिथि पर 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों ओबीसी के उम्मीदवारों को 3 वर्ष, एससी/एसटी के उम्मीदवारों को 5 वर्ष, दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 10 वर्ष की छूट दी जाती है।

यह भी पढ़ें - Army TES Recruitment: 12वीं पास ऐसे बन सकते हैं सेना के तकनीकी कोर में अफसर, जानें योग्यता और चयन

एनआई में सब-इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया (NIA SI Recruitment Selection Process)

एनआईए में सब-इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए एसएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सीजीएल परीक्षा में चार चरण होते हैं – टियर 1, टियर 2, टियर 3 और टियर 4। पहले चरण की टियर 1 और टियर 2 परीक्षाओं में सामान्य जानकारी, सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्कशक्ति, अंग्रेजी, परिमाणात्मक अभिरूचि, सांख्यिकी आदि विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। इन चरणों में सफल उम्मीदवारों को टियर 3 लिखित परीक्षा में शामिल होना होता है जिसमें उम्मीदवारों को अंग्रेजी एवं हिंदी में (निबंध /सार / पत्र / आवेदन पत्र आदि) विस्तृत उत्तरीय प्रश्न हल करने होते हैं। इसके बाद अंतिम चरण टियर 4 में कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा/ डाटा एंट्री कौशल परीक्षा होती है। सीजीएल परीक्षा के विभिन्न चरणों के लिए निर्धारित सिलेबस की जानकारी अधिसूचना से ली जा सकती है। सभी चरणों में सफल घोषित उम्मीदवारों की लिस्ट आयोग द्वारा सम्बन्धित विभागों को आगे की प्रक्रिया के लिए भेज दी जाती है।

यह भी पढ़ें - IAF Pilot Recruitment: जानें कैसे बन सकते हैं वायु सेना में फाइटर पायलट

एनआईए में में सब-इंस्पेक्टर की सैलरी (Salary of Sub-Inspector in CBI)

एनआई में सब-इंस्पेक्टर की नियुक्ति ग्रुप बी स्तर पर की जाती है, जिस पर कार्य करते हुए 7वें वेतन आयोग के पे-मैट्रिक्स लेवल 6 (35,400 से 1,24,400 रुपये) के अनुसार प्रतिमाह सैलरी दी जाती है। इसके अलावा कई अन्य मासिक भत्ते और सुविधाएं भी दी जाती हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.