इस हफ्ते चीन ताइवान समेत कई कारकों पर निर्भर करेगी भारतीय शेयर बाजार की रफ्तार, जानकारों ने दिए संकेत

चीन और ताइवान के बीच चल रहे तनाव का असर दुनिया के बाजारों पर भी देखने को मिल सकता है। जानकारों की मानें तो भारतीय बाजार की भी इस पर बारीक नजर होगी। शेयर मार्केट के लिए कैसा रहेगा यह हफ्ता जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 21 Aug 2022 01:35 PM (IST) Updated:Sun, 21 Aug 2022 01:53 PM (IST)
इस हफ्ते चीन ताइवान समेत कई कारकों पर निर्भर करेगी भारतीय शेयर बाजार की रफ्तार, जानकारों ने दिए संकेत
इस हफ्ते भारतीय शेयर बाजार की दिशा दशा क्‍या होगी? जानें विश्लेषकों की राय....

नई दिल्‍ली, एजेंसी। इस हफ्ते भारतीय शेयर बाजार की दिशा दशा क्‍या होगी... यह कई बातों पर निर्भर करेगा। विश्लेषकों का कहना है कि इस हफ्ते भारतीय शेयर बाजार की दिशा विदेशी निवेशकों के रुख, वैश्विक रुझान और डॉलर के मुकाबले रुपये की वैल्‍यू से तय होगी। जानकारों की मानें तो चीन और ताइवान के बीच बढ़ रहे तनाव को लेकर अंतरराष्‍ट्रीय परिदृश्‍य भी बेहद मायने रखेंगे। आइए जानें इस मुद्दे पर क्‍या है बाजार के जानकारों की राय...

बहुत अधिक नहीं नजर आएगी हलचल 

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा कहते हैं कि इस हफ्ते अगस्त महीने के वायदा एवं विकल्प (Futures and Options, F&O) सौदे पूरे होंगे, यानी महीने का यह अंतिम सप्‍ताह है। ऐसे में तेजड़िए अगस्त सीरीज में बढ़त के बाद आराम की तलाश में है। यही कारण है कि इस हफ्ते बाजार में बहुत अधिक हलचल नजर नहीं आएगी।

चीन ताइवान तनाव पर भी होगी नजर 

संतोष मीणा ने कहा कि चूंकि लगभग सभी कंपनियों के तिमाही नतीजे आ चुके हैं, इसलिए वैश्विक संकेत, एफएंडओ सौदे और एफआईआई (Foreign institutional investors, FIIs) का रुख बाजार की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण होंगे। आने वाले दिनों में भारतीय बाजार का ध्यान चीन अमेरिका के बीच भू-राजनीतिक तनाव पर भी होगा। भारतीय बाजार की दिशा रूस-यूक्रेन टकराव के चलते क्रूड आयल की कीमतों पर भी निर्भर करेगी।

विदेशी निवेश के फ्लो पर भी निर्भर करेगी बाजार की चाल

वहीं रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष अजीत मिश्रा (Ajit Mishra, VP - Research, Religare Broking Ltd) ने कहा कि इस सप्ताह वायदा सौदों के निपटान के लिए प्रतिभागी व्यस्त रहेंगे। इसके अलावा भारतीय बाजार की चाल अमेरिका से आने वाले वैश्विक संकेतों और विदेशी निवेश के फ्लो पर भी निर्भर करेगी।

किसी भी तरह का उलटफेर बिगाड़ सकता है खेल

सैमको सिक्योरिटीज के मार्केट पर्सपेक्टिव्स के प्रमुख अपूर्व शेठ (Apurva Sheth, Head of Market Perspectives, Samco Securities) ने कहा कि इस हफ्ते कोई महत्वपूर्ण घटना नहीं हो रही है, इसलिए बाजार का ध्यान विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII, Foreign Institutional Investors) के रुझान पर होगा। बाजार इस प्रवृत्ति की बारीकी से निगरानी करेगा क्योंकि किसी भी तरह का उलटफेर से अस्थायी तौर पर बाजार को प्रभावित कर सकता है।  

chat bot
आपका साथी